अपने स्मार्टफोन को बना सकते हैं पीसी का Remote Mouse, जानें ये आसान तरीका

पीसी (PC) पर कोई जरूरी कार्य कर रहे हैं, लेकिन माउस (Mouse) काम नहीं कर रहा है या फिर लैपटॉप (laptop) का ट्रैकपैड (trackpad) खराब हो गया है और काम करने में दिक्कत हो रही है, तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है.

अपने स्मार्टफोन को बना सकते हैं पीसी का Remote Mouse, जानें ये आसान तरीका
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: पीसी (PC) पर कोई जरूरी कार्य कर रहे हैं, लेकिन माउस (Mouse) काम नहीं कर रहा है या फिर लैपटॉप (laptop) का ट्रैकपैड (trackpad) खराब हो गया है और काम करने में दिक्कत हो रही है, तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. अगर आपके पास स्मार्टफोन (Smartphone) है, तो फिर आपकी इस परेशानी का समाधान आसानी से हो सकता है. पीसी या लैपटॉप के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल वायरलेस रिमोट माउस (remote mouse) की तरह कर सकते हैं. बस आपको अपने स्मार्टफोन में मोनेक्ट पीसी रिमोट (Monect PC Remote) ऐप डाउनलोड करना होगा.

अगर आप अपने स्मार्टफोन में इस ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं, तो पीसी को ब्लूटूथ (Bluetooth) या फिर वाईफाई (WiFi) व यूएसबी की मदद से रिमोटली कंट्रोल कर सकते हैं. अगर पीसी का इस्तेमाल गेमिंग के लिए करते हैं, तो यह फोन के सेंसर जैसे कि गायरो, एक्सेलेरोमीटर आदि का इस्तेमाल करने की सुविधा भी देता है. इस ऐप से पीसी को कनेक्ट करने के बाद आप आसानी से पीसी को न सिर्फ कंट्रोल कर सकते हैं, बल्कि यह डिवाइस के बीच फाइल ट्रांसफर की सुविधा भी देता है.

VIDEO

कैसे करें इस्तेमाल
-इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले मोनेक्ट डेस्कटॉप सर्वर क्लाइंट (Monect desktop server client) को अपने पीसी या लैपटॉप पर इंस्टॉल करना होगा.
-इसके बाद मोनेक्ट पीसी रिमोट (PC Remote) को गूगल प्ले स्टोर या फिर ऐपल से ऐप स्टोर से अपने फोन में इंस्टॉल कर लें.
-अब ऐप को ओपन करने के बाद कनेक्ट टू पीसी को सलेक्ट कर लें. इसे वाईफाई के जरिए या फिर फोन के हॉट स्पॉट की मदद से कनेक्ट करने होगा. अगर इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, तो फिर यूएसबी की मदद से भी इसे पीसी से कनेक्ट कर सकते हैं. इसके लिए आपको यूएसबी टेथेरिंग ऑप्शन का इस्तेमाल करना होगा.
-जब एक बार यह ऐप पीसी से कनेक्ट हो जाता है, तो फिर इसकी मदद से पीसी को रिमोटली भी कंट्रोल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: YouTube में बना अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, इस वीडियो की दीवानी हो गई है दुनिया

क्या हैं फीचर्स
-इसकी मदद से किसी भी तरह के पीसी गेम को खेल सकते हैं. इसके लिए खासतौर पर बटन डिजाइन किए गए हैं. अगर आप चाहें, तो लेआउट को चेंज भी कर सकते हैं.
-इसमें आपको रिमोट माउस के साथ कीबोर्ड की सुविधा भी मिलती है.
-इसकी मदद का फोन का इस्तेमाल वेबकैम की तरह भी कर सकते हैं.
-मीडिया, पीपीटी और गेम्स कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं.
-इसमें वायरलेस फाइल ट्रांसफर के साथ स्क्रीन शेयर की सुविधा भी है.
-यह सिक्योरिटी के लिए 256 बिट एईएस सेसन इनकोडिंग और रिमोट नेटवर्क का इस्तेमाल करता है.
-यह फ्री ऐप है. इसे एंड्रॉयड (https://play.google.com/store/apps/details?id=com.monect.portable&hl=en_IN),आईओएस, डेस्कटॉप के लिए के लिए डाउनलोड कर सकते हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.