सिर्फ स्वाइप करके मैनेज कर पाएंगे Email, कई यूजर्स को Gmail के इन फीचर्स के बारे में नहीं होती जानकारी
Advertisement
trendingNow12316778

सिर्फ स्वाइप करके मैनेज कर पाएंगे Email, कई यूजर्स को Gmail के इन फीचर्स के बारे में नहीं होती जानकारी

Gmail Hidden Features: जीमेल गूगल की एक सर्विस है जो यूजर को किसी को भी Email भेजने और रिसीव करने की सुविधा देती है. इसका फायदा सिर्फ Email तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसमें यूजर्स को कई ऐसे फीचर्स मिलते हैं जो यूजर्स के लिए काफी यूजफुल होते हैं और उनके काम को आसान भी बनाते हैं. 

सिर्फ स्वाइप करके मैनेज कर पाएंगे Email, कई यूजर्स को Gmail के इन फीचर्स के बारे में नहीं होती जानकारी

Gmail Useful Features: हर एंड्रॉयड स्मार्टफोन में Gmail का ऐप होता है. यह गूगल का इन-हाउस ऐप जो फोन में प्री-इंस्टॉल्ड मिलता है. यह गूगल की एक सर्विस है जो यूजर को किसी को भी Email भेजने और रिसीव करने की सुविधा देती है. इसका फायदा सिर्फ Email तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसमें यूजर्स को कई ऐसे फीचर्स मिलते हैं जो यूजर्स के लिए काफी यूजफुल होते हैं और उनके काम को आसान भी बनाते हैं. लेकिन, कई लोगों को इन फीचर्स के बारे में पता नहीं होता. आज हम आपको जीमेल के ऐसे तीन फीचर्स के बारे में बताते हैं जो आपको तेजी से काम करने में मदद भी करते हैं और आपका टाइम भी बचाते हैं. आइए आपको इनके बारे में बताते हैं.

स्वाइप करके मेल मैनेज करें (मोबाइल के लिए)

स्मार्टफोन में Gmail ऐप में स्वाइप करके मेल को मैनेज करने की सुविधा मिलती है. यह काफी आसान और काफी मजेदार है. आप स्क्रीन पर लेफ्ट या राइट स्वाइप करके मेल्स को मैनेज कर सकते हैं. लेकिन, कई लोग इसका फायदा नहीं उठा पाते क्योंकि उन्हें इसके बारे में पता नहीं होता. इसके लिए आप अपने Gmail ऐप में जाकर सेटिंग्स > जनरल सेटिंग्स > स्वाइप एक्शन ऑप्शन में जा सकते हैं. यहां आप यह चुन सकते हैं कि आप किस तरह से स्वाइप करके अपने ईमेल को मैनेज करना चाहते हैं. आप यहां आर्काइव, डिलीट, पढ़ा हुआ/नहीं पढ़ा हुआ ऑप्शंस में से चुन सकते हैं. यह तरीका आपको समय बचाने में मदद करेगा.

कॉन्फिडेंशियल मोड

कभी कोई जरूरी जानकारी किसी को ईमेल करनी है लेकिन सुरक्षा का भी ध्यान रखना है? तो Gmail का कॉन्फिडेंशियल मोड आपके लिए है. ईमेल लिखते समय नीचे ताला और घड़ी वाले आइकॉन को दबाएं. आप ईमेल को एक्सपायर होने की तारीख सेट कर सकते हैं, उसे खोलने के लिए पासवर्ड डालना जरूरी कर सकते हैं और यहां तक कि यह भी सेट कर सकते हैं कि रिसीवर उसे फॉरवर्ड न कर पाए, कॉपी न कर पाए, प्रिंट न कर पाए या डाउनलोड न कर पाए.

ईमेल को बाद में भेजने की सुविधा

आपने कोई ईमेल लिख लिया है लेकिन अभी भेजना नहीं चाहते? तो कोई बात नहीं, आप उसे बाद में भेजने के लिए भी शेड्यूल कर सकते हैं. ईमेल लिखने के बाद भेजने वाले बटन के पास बने तीर पर क्लिक करें और फिर "Schedule send" ऑप्शन को चुनें. अब आप वह तारीख और समय चुन सकते हैं जब आप यह ईमेल भेजना चाहते हैं. यह फीचर उन ईमेल्स के लिए उपयोगी है जिन्हें आप किसी खास समय पर भेजना चाहते हैं या फिर पहले से लिखकर रखना चाहते हैं.

Trending news