पानी की टंकी बन जाएगी जेनरेटर, अब घर का पंखा, TV सब चला पाएंगे इससे
Advertisement
trendingNow11676055

पानी की टंकी बन जाएगी जेनरेटर, अब घर का पंखा, TV सब चला पाएंगे इससे

Water Tank Use: वॉटर टैंक हर घर छत पर लगा होता है लेकिन इससे बिजली कैसी बनाई जाए ये आज आपको पता चल जाएगा, और आप इससे अपने घर में अप्लायंसेज चला सकते हैं. 

पानी की टंकी बन जाएगी जेनरेटर, अब घर का पंखा, TV सब चला पाएंगे इससे

Roof Top Water Tank: तकरीबन हर घर की छत पर एक हैवी ड्यूटी पानी की टंकी लगी होती है, इसमें आप घर के इस्तेमाल के लिए पानी जमा करते हैं. इसके अलावा आपकी इस पानी की टंकी का कोई भी इस्तेमाल नहीं होता है. घर में बाथरूम से लेकर किचन तक में इस पानी की टंकी से ही पानी लिया जाता है. हालांकि क्या आप जानते हैं कि घर में लगी हुई पानी की टंकी से घर के अप्लायंस चलाए जा सकते हैं साथ ही साथ स्मार्टफोन से लेकर छोटे मोटे डिवाइसेज को चलाया जा सकता है. ऐसा कैसे किया जाता है इस बारे में शायद ही आपको किसी तरह की कोई जानकारी होगी. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप घर में लगी हुई पानी की टंकी के इस्तेमाल से ऐसा कर सकते हैं. 

इस डिवाइस की मदद से तैयार कर सकते हैं बिजली 

घर में लगी हुई पानी की टंकी की मदद से आप बिजली तैयार कर सकते हैं और घर में इस्तेमाल होने वाले अपलाइन से जैसे पंखे और टीवी को चला सकते हैं साथ ही साथ स्मार्टफोन को भी चार्ज कर सकते हैं. हालांकि ऐसा करने के लिए आपको एक खास डिवाइस की जरूरत पड़ेगी जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. दरअसल ऑनलाइन मार्केट से लेकर ऑफलाइन मार्केट तक में एक खास तरह का जनरेटर मौजूद है जिसे हाइड्रो जनरेटर कहते हैं और यह पानी के फ्लो का इस्तेमाल करके बिजली तैयार कर सकता है. इसी हाइड्रो जनरेटर की मदद से आप घर में इस्तेमाल होने वाले अप्लायंसेज के लिए ठीक-ठाक बिजली तैयार कर सकते हैं और जब घर में बिजली ना आ रही हो उस दौरान इसका इस्तेमाल करके अप्लायंसेज को चला सकते हैं.

कैसे काम करता है यह हाइड्रो जनरेटर

दरअसल यह हाइड्रो जेनरेटर पानी की रफ्तार के हिसाब से काम करता है. या किसी वॉटर पाइप की तरह नजर आता है और इसके अंदर एक टरबाइन लगा होता है साथ ही साथ इस टरबाइन से जुड़ा हुआ एक डायनेमो लगा होता है जो टरबाइन के चलने पर बिजली पैदा करता है. किस जनरेटर की मदद से बिजली पैदा करने के लिए सबसे पहले आपको इसे वाटर टैंक के इनलेट आउटलेट में इंस्टॉल करना होता है जिससे पानी भरने और पानी निकलने के दौरान इसी पाइप जैसे जनरेटर से होकर गुजरे और इसकी मदद से डिवाइस में लगा हुआ टरबाइन काम करने लगे. जब पानी की टंकी में पानी भरता है उस दौरान पानी इसी जनरेटर से होता हुआ अंदर टंकी में आता है ऐसा होने पर टरबाइन चलने लगता है और इससे बिजली पैदा होने लगती है जिसका इस्तेमाल बैटरी को चार्ज करने में किया जा सकता है. 

बाद में इसी चार्ज हुई बैटरी का इस्तेमाल करके आप अपने घर में लगे हुए अप्लायंसेज को चला सकते हैं और स्मार्ट फोन को चार्ज भी कर सकते. जनरेटर का इस्तेमाल टंकी में पानी भरने और टंकी से पानी निकलने के दौरान किया जा सकता. अगर 2 से 3 दिन तक इस जनरेटर से पैदा होने वाली बिजली का इस्तेमाल करके बैटरी को चार्ज किया जाए तो यह आसानी से फुल हो जाती है और बाद में आप इसका इस्तेमाल करके अप्लायंसेज को चला सकते हैं. जनरेटर की कीमत पूरी तरह से इसके साइज पर निर्भर करती है और उसकी शुरुआती कीमत ₹1000 से लेकर ₹20000 तक होती है.

Trending news