डिनर करते वक्त टीवी पर क्या देखना पसंद करते हैं भारतीय? स्टडी में हुए मजेदार खुलासे
Advertisement
trendingNow12065766

डिनर करते वक्त टीवी पर क्या देखना पसंद करते हैं भारतीय? स्टडी में हुए मजेदार खुलासे

पता चला कि ज्यादातर लोग ऑनलाइन कंटेंट अपने स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप पर देखने की बजाय स्मार्ट टीवी, स्ट्रीमिंग स्टिक या सेट-टॉप बॉक्स के जरिए टीवी पर देखना पसंद करते हैं. 

 

डिनर करते वक्त टीवी पर क्या देखना पसंद करते हैं भारतीय? स्टडी में हुए मजेदार खुलासे

अमेजन (Amazon) ने नील्सनआईक्यू (NielsenIQ) नाम की कंपनी से अपने दर्शकों के बारे में पता लगाने के लिए एक रिसर्च करवाई. पता चला कि ज्यादातर लोग ऑनलाइन कंटेंट अपने स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप पर देखने की बजाय स्मार्ट टीवी, स्ट्रीमिंग स्टिक या सेट-टॉप बॉक्स के जरिए टीवी पर देखना पसंद करते हैं. 

डिनर के वक्त टीवी पर क्या देखते हैं भारतीय?

एक सर्वे में पता चला कि ज्यादातर लोग (लगभग 78%) टीवी पर ही फिल्में और सीरियल देखना पसंद करते हैं, बजाय छोटी स्क्रीन (मोबाइल या लैपटॉप) के. वीकेंड में तो लोग रोजाना 5 घंटे से ज्यादा स्ट्रीमिंग कर रहे हैं, जबकि हफ्ते के बाकी दिनों में 3 घंटे से भी कम. खास बात ये है कि 97% लोगों को रात के खाने के समय टीवी पर ही ऑनलाइन चीजें देखना पसंद है. हंसी-मजाक वाली चीजें सबसे ज्यादा देखी जाती हैं, उसके बाद खेल, थ्रिलर, रोमांस, डरावनी फिल्में, विदेशी सीरियल और न्यूज आते हैं.

टीवी करते हैं स्ट्रीम

घर पर हाई-स्पीड इंटरनेट होने के बावजूद, लोग टीवी पर स्ट्रीमिंग करना पसंद करते हैं. इसकी वजह है टीवी पर बेहतर तस्वीर और आवाज़ का मिलना, साथ ही ढेर सारे OTT प्लेटफॉर्म और ऑनलाइन सोर्स से मनपसंद कंटेंट देखने की सुविधा. इसके अलावा, लोगों को टीवी देखना ज्यादा आरामदायक लगता है, इसलिए वो इसे ज्यादा तरजीह देते हैं.

टीवी पर स्ट्रीमिंग के लिए लोगों को सबसे जरूरी चीज चाहिए? तो वो है तेज़ी. 38% लोगों ने यही कहा. उसके बाद 24% चाहते हैं ढेर सारे OTT ऐप्स का ऑप्शन. कुछ लोग स्ट्रीमिंग में बोलकर कंटेंट ढूंढने का (वॉइस असिस्टेंट) और सभी चीजें, इंटरनेट वीडियो और डीटीएच के लाइव चैनल, एक ही जगह देखने की सुविधा चाहते हैं.

Trending news