बचकर रहें! आतंकवादी नए लोगों को जोड़ने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं
Advertisement

बचकर रहें! आतंकवादी नए लोगों को जोड़ने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं

एक रिपोर्ट के अनुसार, यूट्यूब, X, फेसबुक, रेडिट और टेलीग्राम जैसी ऐप्स आतंकवादियों की पहली पसंद है. वो इन ऐप्स की मदद से नए आतंकियों को रिक्रूट करते हैं.

 

बचकर रहें! आतंकवादी नए लोगों को जोड़ने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं

ऑस्ट्रेलिया का ई-सेफ्टी कमीशन (Australia e-Safety Commission) बड़ी टेक कंपनियों से आतंकवाद से जुड़े कंटेंट को रोकने के उनके प्रयासों के बारे में जवाब मांग रहा है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूट्यूब, X, फेसबुक, रेडिट और टेलीग्राम को ऐसे लेटर भेजे गए हैं. रेगुलेटर को चिंता है कि इन प्लेटफॉर्मों का, खासकर लाइव स्ट्रीमिंग और सजेशन देने वाले सिस्टम्स का, उग्रवादियों द्वारा लोगों को अपने गुट में शामिल करने के लिए दुरुपयोग किया जा रहा है. इनके पास उन कंपनियों पर जुर्माना लगाने का अधिकार है जो नियमों का पालन नहीं करते हैं.

टेलीग्राम का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं टेरर ग्रुप्स

ऑस्ट्रेलिया के ई-सेफ्टी कमीशन की कमिश्नर जूली इनमैन ग्रांट ने बताया कि आतंकवादी गुटों द्वारा लोगों को भड़काने और अपने साथ जोड़ने के लिए खासकर टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है. उनका कहना है, 'हमें नहीं पता कि क्या टेलीग्राम के पास इतने लोग और संसाधन हैं कि वो हमारी शिकायतों का जवाब भी दे सकें, लेकिन ये तो वक्त ही बताएगा.' उन्होंने आगे कहा, 'हमें जरूरी जवाब पाने या नियमों का पालन न करने पर जुर्माना लगाने के लिए हमें जितने भी कदम उठाने पड़ें, हम उनसे पीछे नहीं हटेंगे.'

दूसरे नंबर पर यूट्यूब

जूली इनमैन ग्रांट ने ये भी बताया कि दूसरे नंबर पर यूट्यूब आता है. उनके मुताबिक यूट्यूब अपने स्मार्ट एल्गोरिदम के जरिए 'बड़े पैमाने पर प्रचार फैला सकता है... कभी सीधे तौर पर तो कभी बहुत ही धीरे-धीरे लोगों को भ्रमित कर सकता है.' उन्होंने बताया कि आतंकवाद से जुड़े विषयों में यूक्रेन और गाजा वॉर पर रिएकशन, हिंसक साजिश के सिद्धांत और 'महिलाओं के खिलाफ असल हिंसा को बढ़ावा देने वाले महिला विरोधी विचार' शामिल हैं.

सबसे ज्यादा टेंशन टेलीग्राम ऐप से

ऑस्ट्रेलिया का ई-सेफ्टी कमीशन आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले टेलीग्राम ऐप को लेकर सबसे ज्यादा चिंतित है. उन्हें लगता है कि टेलीग्राम के पास आतंकी सामग्री को रोकने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं हैं. कमीशन की कमिश्नर जूली इनमैन ग्रांट ने ये भी बताया कि अगर ये कंपनियां नियमों का पालन नहीं करेंगी तो उन पर जुर्माना लगाया जा सकता है.

टेलीग्राम को पहली बार भेजा नोटिस

ये कदम एलोन मस्क की कंपनी X (पहले ट्विटर) पर साल 2023 में बच्चों के अश्लील सामग्री को सही तरीके से ना हटाने पर लगे जुर्माने के बाद उठाया गया है. X इस जुर्माने का विरोध कर रही है. इस बार के जांच के दौरान टेलीग्राम और Reddit को पहली बार नोटिस भेजा गया है.

Trending news