इस आसान प्रोसेस से जानें, आपको कौन कर रहा है ऑनलाइन ट्रैक

अगर आप इंटरनेट पर बहुत ज्यादा एक्टिव रहते हैं, तो जाहिर है कोई-न-कोई आपको ट्रैक भी करता होगा, लेकिन कौन?

इस आसान प्रोसेस से जानें, आपको कौन कर रहा है ऑनलाइन ट्रैक
फाइल फोटो

नई दिल्ली: अगर आप इंटरनेट पर बहुत ज्यादा एक्टिव रहते हैं, तो जाहिर है कोई-न-कोई आपको ट्रैक भी करता होगा, लेकिन कौन? कुछ वेबसाइट और एक्सटेंशंस हैं, जो आपको बताएंगे कि ऑनलाइन ब्राउजिंग के दौरान आपको कौन ट्रैक कर रहा है...

पैनोप्टिक्लिक (https://panopticlick.eff.org)
इस साइट की मदद से आप चेक कर सकते हैं कि जिस ब्राउजर पर आप इंटरनेट सर्च करते हैं, वहां कौन-सा इंटरनेट ट्रैकर आपको ट्रैक कर रहा है. ब्राउजर सेक्शन के दौरान यह ब्राउजर सेटअप, एडऑन्स, एक्सटेंशन आदि को एनालाइज कर बताएगा कि कौन आपको ट्रैक कर रहा है। साथ ही, यह भी बताता है कि जिस ब्राउजर का आप इस्तेमाल कर रहे हैं, वह ट्रैकिंग के लिहाज से सुरक्षित है या नहीं. इसके लिए पैनोप्टिक्लिक साइट को ओपन करने के बाद आपको होम पेज पर ही टेस्ट मी बटन दिखाई देगा. इस पर टैप करने के कुछ देर बाद यह ब्राउजर को एनालाइज कर बताएगा कि कौन आपको ट्रैक कर रहा है. अच्छी बात यह है कि टेस्ट का रिजल्ट आपको नीचे ही दिखाई देगा।

एम आई यूनीक (https://amiunique.org)
यह ट्रैकर एनलाइजर है. इसका फोकस ब्राउजर यूनीक फिंगरप्रिंट पर होता है. यह आपके कंप्यूटर, ऑपरेटिंग सिस्टम्स, ब्राउजर्स और प्लगइंस से जुड़े  डाटा को इक्ट्ठा करता है. इसके अलावा, यह सिस्टम के चार महीने के कुकीज को भी इक्ट्ठा करता है. इसके बाद यह एनलाइज करता है कि आप ऑनलाइन कहां-कहां ट्रैक हो रहे हैं. वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको व्यू माई ब्राउजर फिंगरप्रिंट का बटन दिखाई देगा. इस बटन पर क्लिक करने के बाद यह पता चल जाएगा कि आप ऑलनाइन ट्रैक हो सकते हैं या नहीं. इसके एड-ऑन भी उपलब्ध हैं, जो क्रोम और फॉयरफॉक्स को सपोर्ट करते हैं.

डिस्कनेक्ट (https://disconnect.me)
यह साइट भी आपको ऑनलाइन सर्चिंग के दौरान ट्रैकर्स से बचाने में आपकी मदद करेगी. डिसकनेक्ट का ब्राउजर एक्सटेंशन 2000  से अधिक ट्रैकर्स को ब्लॉक कर देता है. साथ ही, वेबसाइट का दावा है कि यह पेज को 27 प्रतिशत ज्यादा तेजी से लोड करता है. यह आपको ऑप्शन देता है कि आप ट्रैक करने वाले  इंडिविजुअल वेबसाइट को ब्लॉक कर सकते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले वेबसाइट पर जाएं। यहां पर आपको गेट डिसकनेक्ट का ऑप्शन मिलेगा. यह फिलहाल क्रोम, फायरफॉक्स, सफारी और ऑपेरा  ब्राउजर को सपोर्ट करता है. जब आप डिसकनेक्ट को इंस्टॉल कर लेते हैं, तो फिर उसे ओपन करें. यहां पर आपको ब्राउजर सेक्शन के दौरान दिखाई देगा कि कौन-कौन आपको ट्रैक कर रहा है.

LIVE TV