YouTube पर Video डालकर क्रिएटर्स हुए मालामाल, कमाए करोड़ों रुपये, आप भी कर सकते हैं मोटी कमाई, बस करें यह काम
Advertisement

YouTube पर Video डालकर क्रिएटर्स हुए मालामाल, कमाए करोड़ों रुपये, आप भी कर सकते हैं मोटी कमाई, बस करें यह काम

यूजर्स ने अपने वीडियो से कितना पैसा कमाया है YouTube ने इसका खुलासा किया है. यह राशि 30 अरब डॉलर (3000 करोड़ रुपये) है. आप भी घर बैठे यूट्यूब के जरिए पैसा कमा सकते हैं. बस आपको यह काम करना होगा.

YouTube पर Video डालकर क्रिएटर्स हुए मालामाल, कमाए करोड़ों रुपये, आप भी कर सकते हैं मोटी कमाई, बस करें यह काम

नई दिल्ली. YouTube विश्व स्तर पर सबसे पॉपुलर वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है और 2005 में सर्विस शुरू होने के बाद से Google लगातार अपनी सर्विस के फीचर्स को तेजी से बढ़ा रहा है. कई सालों से यूट्यूब ने क्रिएटर्स को अपने वीडियो का मॉनिटाइजेशन करने की अनुमति देना शुरू कर दिया है और यूट्यूब ने एक बयान में खुलासा किया है कि अब कंपनी 2 मिलियन (20 लाख) से अधिक यूजर्स के साथ काम कर रही है, जो अब इस प्लेटफॉर्म की बदौलत अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं.

  1. पिछले 3 सालों में यूट्यूब ने क्रिएटर्स को दिए 3 हजार करोड़ रुपये.
  2. 2019 में प्रोग्राम ने यूएस में 3.45 लाख फुल-टाइम जॉब्स के बराबर का सपोर्ट किया.
  3. कंपनी 2 मिलियन (20 लाख) से अधिक यूजर्स के साथ काम कर रही है.

पिछले 3 सालों में यूट्यूब ने क्रिएटर्स को दिए 3 हजार करोड़ रुपये

YouTube ने खुलासा किया कि पिछले तीन सालों में, उसने क्रिएटर्स, आर्टिस्ट और मीडिया कंपनियों को 30 बिलियन (3000 करोड़) से अधिक का पेमेंट किया है. यह वर्तमान में विज्ञापन, यूट्यूब प्रीमियम, सुपर चैट, सुपर स्टिकर्स, सुपर थैंक्स, मेंबरशिप, मर्च (मर्चेंडाइज), टिकटिंग, ब्रांडकनेक्ट और फंड सहित कई मॉनिटाइजेशन ऑप्शन देता है. यूट्यूब के अनुसार, 2019 में प्रोग्राम ने यूएस में 3.45 लाख फुल-टाइम जॉब्स के बराबर का सपोर्ट किया.

मॉनिटाइज कर क्रिएटर्स ने कमाए पैसे

यूट्यूब चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर नील मोहन ने कहा कि कंपनी ने यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के तहत 20 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है. प्रोग्राम क्रिएटर्स को अपने कंटेंट को मॉनिटाइज करने की अनुमति देता है जो 2007 में लॉन्च किया गया था और कंपनियों के लिए पहले खुले मॉनिटाइजेशन मॉडल में से एक था. खुले मॉनिटाइजेशन मॉडल के बावजूद, यूट्यूब ने कहा कि पिछले साल, प्लेटफॉर्म पर प्रत्येक 10,000 व्यूज में से केवल 16-18 व्यूज (या 0.16-0.18 प्रतिशत) यूट्यूब नीतियों का उल्लंघन करने वाली सामग्री से थे.

क्या आप भी इस YouTube पार्टनर्स प्रोग्राम लिस्ट से पैसे कमा सकते हैं?

आर्टिस्ट और कंटेंट क्रिएटर्स जो यूट्यूब पर पैसा कमाना चाहते हैं, वे कंपनी के यूट्यूब पार्टनर्स प्रोग्राम में शामिल होने के लिए साइन अप कर सकते हैं, लेकिन केवल तभी जब वे कुछ शर्तों को पूरा करते हैं. यूट्यूब लिस्ट में शामिल हैं:

1. जिनके पास कम से कम 1,000 ग्राहक हैं.
2. पिछले 12 महीनों में जिनके पास 4,000 से अधिक वॉच टाइम है.
3. यूजर्स को यह ध्यान रखना चाहिए कि उनके अकाउंट के चैनल में कम्यूनिटी गाइडलाइंस का कोई उल्लंघन नहीं है.
4. यूजर्स को अपने AdSense अकाउंट का उपयोग करना होगा और इसे अपने चैनल से लिंक करना होगा.

जानें YouTube चैनल को कब प्रोग्राम से हटा सकता है?

YouTube बताता है कि प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए लागू होने वाले प्रत्येक चैनल का रिव्यू किया जाता है. "हम नियमित रूप से उन चैनलों का रिव्यू करते हैं और हटाते हैं जो हमारी नीतियों का पालन नहीं करते हैं," कंपनी ब्लॉग में कहा गया है कि अभद्र भाषा, उत्पीड़न और गलत सूचना नीतियों का उल्लंघन करने वाले चैनलों को यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम से हटा दिया जाता है. यूजर्स वीडियो अपलोड करते समय "चेक" सुविधा का उपयोग करके संभावित कॉपीराइट दावों जैसी अन्य समस्याओं के लिए अपने खुद के वीडियो भी देख सकते हैं.

VIDEO-

Trending news