Beautiful railway station: ये हैं देश के सबसे खूबसूरत रेलवे स्‍टेशन; देखते ही आप कहेंगे- वाह! क्‍या सीन है
Advertisement
trendingNow11492032

Beautiful railway station: ये हैं देश के सबसे खूबसूरत रेलवे स्‍टेशन; देखते ही आप कहेंगे- वाह! क्‍या सीन है

Best Railway Station: क्‍या आप अपने देश के टॉप 10 ब्यूटीफुल रेलवे स्‍टेशन के बारे में जानते हैं? ये हैं देश के सबसे खूबसूरत रेलवे स्‍टेशन.    

Beautiful railway station: ये हैं देश के सबसे खूबसूरत रेलवे स्‍टेशन; देखते ही आप कहेंगे- वाह! क्‍या सीन है

Top 10 Railway Station: भारत के इन 10 रेलवे स्‍टेशनों के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए क्‍योंकि यहां इतनी हरियाली है कि कई लोग तो इन स्‍टेशनों को देखने ही आते हैं. इसके अलावा एक स्‍टेशन तो अपनी भूतिया कहानी के लिए फेमस है. जी हां, हम बात कर रहे हैं कालका-शिमला रेलवे लाइन पर स्थित बडोग रेलवे स्‍टेशन की. इस स्‍टेशन के पास ही एक सुरंग है जो बहुत ही लंबी है. इसी तरह असम, त्रिपुरा और महाराष्ट्र के रेलवे स्‍टेशन भी इसमें शामिल हैं और कोंकण रेलवे स्‍टेशन का वह सीन तो आपको याद ही होगा. जिसमें वाटरफॉल के पास से ट्रेन गुजरती है.     

अम्‍बासा रेलवे स्‍टेशन 

वैसे तो पूरा त्रिपुरा ही हरा-भरा हुआ है लेकिन अम्‍बासा रेलवे स्‍टेशन की बात ही कुछ और है क्‍योंकि ये घने जंगलों और हरी-भरी पहाड़‍ियों के बीच स्थित है. 

काठगोदाम रेलवे स्‍टेशन

अगर आप नैनीताल जाए तो वहां से सिर्फ 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित काठगोदाम रेलवे स्‍टेशन जरूर जाएं. ये रेलवे स्‍टेश्‍न बहुत ही हरा-भरा है. जहां से रोजाना कई ट्रेनें गुजरती हैं. 

कारवार रेलवे स्‍टेशन

कारवार रेलवे स्‍टेशन जो कर्नाटक में है. ये स्‍टेशन भी बहुत ही खूबसूरत है और यहां की हरियाली आपका मन मोह लेगी. ये रेलवे स्‍टेशन कोंकण रेलवे में आता है, जो दिल्‍ली, मुंबई, बेंगलुरू जैसे प्रमुख स्‍टेशन से कनेक्‍ट है. 

वल्‍लापुझा रेलवे स्‍टेशन

केरल के पलक्‍कड़ जिले में वल्‍लापुझा रेलवे स्‍टेशन है. यहां आपको ब्रॉड-गेज लाइन देखने को मिल जाएगी. ये स्‍टेशन देश की ऐतिहासिक लाइन पर बना हुआ है. 

कोंकण रेलवे 

कोंकण रेलवे के रूट पर आप जब भी जाए खिड़की साइड का ही टिकट बुक करें क्‍योंकि यहां का नजारा बहुत ही खूबसूरत होता है. यहां केवल एक प्‍लैटफॉर्म ही है. जिसका इस्‍तेमाल दूधसागर झरने तक पहुंचने के लिए किया जाता है. 

चेरुकारा रेलवे स्‍टेशन

चेरुकारा रेलवे स्‍टेशन जो केरल के मलप्पुरम जिले में है. इस स्‍टेशन के चारों तरफ आपको हरी वादियां देखने को मिलेंगी. इस स्‍टेशन के प्‍लैटफॉर्म पर भी पेड़ लगे हैं. ये रेलवे स्‍टेशन नीलाम्‍बुर-शोरणुर के बीच स्थित है. 

न्यू हाफलंग रेलवे स्‍टेशन

न्यू हाफलंग रेलवे स्‍टेशन रणनीतिक रूप से बहुत ही अहम माना जाता है और दिखने में भी ये स्‍टेशन बहुत ही खूबसूरत है. यह असम में है जो गुवाहाटी और सिलचर को आपस में जोड़ता है. 

सिवोक रेलवे स्‍टेशन

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में सिवोक रेलवे जंक्‍शन है. जहां प्रकृति के बेहद ही खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं. ये रेलवे स्‍टेशन महानंदा वाइल्‍डलाइफ सैंक्‍चुअरी में आता है. 

उक्षी रेलवे स्‍टेशन

उक्षी रेलवे स्‍टेशन जो महाराष्‍ट्र में स्थित है. इस रेलवे स्‍टेशन पर चारों तरफ हरियाली ही हरियाली है. इसके अलावा इसके पास ही रणपत फाल्‍स भी है. किसी जमाने में देश की सबसे लंबी सुरंग यहीं थी. 

बडोग रेलवे स्‍टेशन 

कालका-शिमला रेलवे लाइन पर बडोग रेलवे स्‍टेशन है. जो भूतिया कहानी के लिए भी फेमस है. इस वर्ल्‍ड हेरिटेज लाइन पर सबसे बड़ी सुरंग इसी स्‍टेशन पर है. ऐसा कहा जाता है कि इस टनल में डरावनी आवाजें सुनाई देती हैं. ये सुरंग 1903 में बनी थी. ये रेलवे स्‍टेशन 1,531 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news