Winter Festivals: बेहद खास हैं देश के ये विंटर फेस्टिवल, नई जगहों की सैर के साथ ले आएं मजा
Advertisement
trendingNow11435979

Winter Festivals: बेहद खास हैं देश के ये विंटर फेस्टिवल, नई जगहों की सैर के साथ ले आएं मजा

Travel in  Winter: सर्दियों के दिनों में कई देशों में फेस्टिवल्स मनाए जाते हैं. इन विंटर फेस्टिवल्स के नाम पर कई लोग विदेशों की टिकट बुक करा लेते हैं. जबकि हमारे देश में ही एक खास अंदाज में विंटर फेस्टिवल्स मनाए जाते हैं. आप इन जगहों की सैर पर जाकर विंटर फेस्टिवल्स का मजा ले सकते हैं.

 

भारत के विंटर फेस्टिवल्स

Winter Festivals In India: भारत तो परंपरा और संस्कृतियों का देश है. यहां कदम-कदम पर कल्चर का रंग बदलता हुआ दिखाई देता है. हमारे देश में हर जगह की अपनी अलग परंपराएं हैं. भारत में हर महीने कई त्योहार मनाए जाते हैं. सर्दियों के दिनों में भी देश में कई फेस्टिवल्स होते हैं. विंटर फेस्टिवल्स के लिए कई विदेशों की सैर पर जाते हैं जबकि हमारे देश में ही कई विंटर फेस्टिवल्स मनाए जाते हैं. ये फेस्टिवल्स बहुत खास हैं. आइए जानते हैं देश के विंटर फेस्टिवल्स के बारे में. 

मनाली विंटर फेस्टिवल 

विंटर सीजन में मनाली बर्फीली हो जाती है. सर्दियों में मनाली का नजारा किसी विदेश की तरह नजर आता है. सर्दियों में मनाली में विंटर फेस्टिवल मनाया जाता है. मनाली के विंटर फेस्टिवल में हिमाचल की संस्कृति दिखाई देती है. विंटर फेस्टिवल देखने के लिए बड़ी तादाद में टूरिस्ट आते हैं. 

जैसलमेर फेस्ट

सर्दियों के दिनों में अगर घूमना हो तो आपको जैसलमेर फेस्ट देखने के लिए जरूर जाना चाहिए. जैसलमेर फेस्ट देखने के लिए भारतीय ही नहीं बल्कि विदेशी टूरिस्ट्स भी बड़ी तादाद में आते हैं. जैसलमेर फेस्ट राजस्थान की संस्कृति और राजस्थान की परंपराओं की छटा दिखाता है. ये फेस्टिवल पूरे 4 दिनों तक चलता है.  

माउंट आबू विंटर फेस्टिवल

माउंट आबू बेहद खूबसूरत जगह है. यहां से राजस्थान का नजारा और भी ज्यादा खूबसूरत नजर आता है. माउंट आबू पर सर्दियों के दिनों में विंटर फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है. 

कच्छ का रण उत्सव

सर्दियों के दिनों में गुजरात के कच्छ में रण उत्सव मनाया जाता है. रण उत्सव को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. रण उत्सव में गुजरात और कच्छ की परंपरा दिख जाएगी. रण उत्सव में जाकर खूबसूरत रेगिस्तान में लगने वाले मेले, ऊंट की सवारी और गुजराती खान-पान के मजे ले सकते हैं. साथ ही कच्छ की खूबसूरत जगहों की सैर भी कर सकते हैं. 

बैसाखी का त्योहार

भारत में बैसाखी का त्योहार बड़े जोर-शोर से मनाया जाता है. देश के हर राज्य में वसंत की शुरुआत में अलग-अलग तरीकों से बैसाखी मनाई जाती है. पंजाब में बैसाखी की अलग ही धूम होती है. अगर आप बैसाखी को पारंपरिक अंदाज में सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो आपको पंजाब के चंडीगढ़ जैसे शहरों की सैर पर जाना चाहिए. 

बीकानेर का ऊंट उत्सव

ऊंट की सवारी का मजा ही अलग है, लेकिन बीकानेर में ऊंट का मार्च निकाला जाता है. सर्दियों के दिनों में बीकानेर में ऊंटों को सजाकर जूनागढ़ के किले से उनका जुलूस निकाला जाता है. ये ऊंट उत्सव दुनियाभर में प्रसिद्ध है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news