Floods And Landslide: बारिश में घूमने का मजा बन जाए न सजा! पहाड़ों पर जाने का है प्लान तो हो जाएं सावधान
Advertisement
trendingNow11312831

Floods And Landslide: बारिश में घूमने का मजा बन जाए न सजा! पहाड़ों पर जाने का है प्लान तो हो जाएं सावधान

Monsoon News: बारिश का मौसम घूमने-फिरने का मौसम है, लेकिन देश में कुछ जगह बारिश ने तबाही मचा रखी है. अगर आप कहीं पहाड़ों और नदियों के पास घूमने जा रहे हैं तो पहले वहां के मौसम के बारे में जान लें.

 

भूस्खलन

Floods And Landslide In India: अगर आप बारिश और मानसून का मजा लेने के लिए कहीं पहाड़ों में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जरा संभल जाइए. देश में आजकल बादल ही नहीं बल्कि पहाड़ भी आफत बनकर बरस रहे हैं. उत्तर से लेकर दक्षिण तक हर तरफ जल सैलाब है. इस बार बारिश कहर बनकर बरस रही है, तो अगर आप बारिश में नदियों और पहाड़ों के बीच घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जरा ठहर जाइए. एक ओर जहां बारिश तबाही लाई है तो दूसरी ओर भूस्खलन ने आफत मचा रखी है. पहाड़ पत्तों की तरह धसक रहे हैं.

हिमाचल के इन इलाकों में तबाही

हाल ही में हिमाचल प्रदेश में पहाड़ दरकने से 22 लोगों की मौत हो गई. ये हादसा हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में हुआ यहां लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है जिसके कारण लैंडस्लाइड हो गया. भारी बारिश के कारण शिमला के पहाड़ी सड़कें बह गई हैं और आवाजाही मुश्किल हो गई है, ऐसे में शिमला घूमने का प्लान को कैंसिल ही कर दीजिए. हिमाचल के सोलन जिले में भारी बारिश और भूस्खलन के चलते नेशनल हाईवे 5 को बंद कर दिया गया है. कांगड़ा में भी हाल बेहाल है. पर्यटन विभाग ने हिमाचल प्रदेश में एडवाइजरी जारी की है. मंडी अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर है. मानसून के मौसम में यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं, लेकिन फिलहाल मंडी में बारिश ने आफत मचा रखी है. हिमाचल प्रदेश के मंडी में बारिश के कहर के चलते 10 लोगों की जान जा चुकी है.

उत्तराखंड की वादियों पर संकट

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी गंगा समेत कई नदियां उफान पर हैं. यहां रिहायशी इलाके पानी की डूब गए हैं. ऋषिकेश में बाढ़ ने तबाही मचा रखी है और हरिद्वार में गंगा नदी खतरे के निशान को पार कर गई है. देहरादून में सौंग नदी उफान पर है, सौंग नदी ने पूरे इलाके में तबाही मचा दी है. थाना रोड पर सौंग नदी पर बना पुल बारिश के चलते ढह गया है. इसके साथ ही कई और छोटे-छोटे पुल-पुलिया गिर गए हैं जिनसे भारी नुकसान हुआ है.

कश्मीर में बारिश का कहर

वैष्णो देवी में भी भारी बारिश की वजह से हाल बेहाल है. मूसलाधार बारिश के चलते वैष्णो देवी की यात्रा दो बार रोकी जा चुकी है. हालांकि इस यात्रा को फिर से बहाल कर दिया गया है, लेकिन फिर भी यहां जाना अभी खतरे से खाली नहीं है. जम्मू कश्मीर के पीर पंजाल में भारी बारिश के कारण दरयाली नदी उफान पर है.

कहां है अलर्ट?

इसके अलावा ओडिशा, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड, कर्नाटक और राजस्थान में बारिश का कहर जारी है इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news