Travel Safety Tips: दूसरे देशों में घूमने जाएं तो भूलकर भी ना करें ये 7 इशारे, कैरेक्‍टर की उड़ेगी धज्जियां
Advertisement

Travel Safety Tips: दूसरे देशों में घूमने जाएं तो भूलकर भी ना करें ये 7 इशारे, कैरेक्‍टर की उड़ेगी धज्जियां

Travel Plan: अगर आपने थम्स अप का साइन भी कर दिया तो इस देश में आप मुश्किल में फंस सकते हैं, इसी तरह एक देश ऐसा है, जहां अगर आपने किसी के सिर को थपथपा दिया तो लोग बुरा मान सकते हैं.

Travel Safety Tips: दूसरे देशों में घूमने जाएं तो भूलकर भी ना करें ये 7 इशारे, कैरेक्‍टर की उड़ेगी धज्जियां

Tips for Abroad Traveling: जब भी आप किसी नई जगह पर घूमने जाते हैं, तो आपको कुछ नया देखने को मिलता होगा. जिसमें कुछ चीजें ऐसी रहती हैं जो आपको अजीबोगरीब लगती होगीं. ऐसे ही आपने भारत के कई हिस्‍सों में सुना या देखा होगा कि पूजा में या कुछ शुभ कार्यो में उल्‍टे हाथ का उपयोग करना अच्‍छा नहीं माना जाता. ऐसे ही कई देशों में कुछ परंपराएं है, जिन्‍हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे.

सिर पर थपथपी (Pat on Head)

थाईलैंड में सिर पर थपथपी देना अच्‍छा नहीं माना जाता. क्‍योंकि वहां के कल्‍चर के मुताबिक, बौद्ध धर्म में सिर को बहुत ही पवित्र माना गया है. यहां की मान्यताओं के मुताबिक यहां आत्मा रहती है. अब ऐसे में अगर आप थाईलैंड में सिर पर थपथपाएंगे तो लोग बुरा मान सकते हैं.

विक्ट्री साइन (Victory Sign)

हमारे यहां जीत पर विक्ट्री साइन देने का चलन है, लेकिन कुछ ऐसे देश भी हैं जहां अगर आपने विक्ट्री साइन दिखा दिया तो आप मुश्किल में फंस सकते हैं. यूनाइटेड किंगडम (UK), ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड और न्यूजीलैंड जैसे देशों में अगर आपने ऐसा किया तो परेशान हो जाएंगे, खासकर तब जब आपने हथेली अंदर की तरफ रखी हो. 

बायां हाथ (Left Hand)

आपने भारत में भी ये बात देखी और सुनी होगी कि उल्‍टे हाथ का उपयोग करना अच्‍छा नहीं माना जाता. दरअसल ऐसा सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि मध्य पूर्व, श्रीलंका और अफ्रीका जैसे देशों में भी बाएं हाथ के उपयोग को सही नहीं माना जाता है. इन देशों की परंपराओं के मुताबिक भी बाएं हाथ का उपयोग अशुद्धि से जोड़ कर देखा जाता है.

फिंगर क्रॉस (Fingers Crossed)

वियतनाम में अगर कोई तर्जनी और बीच की उंगली को क्रॉस करता है, तो इसे शुभ नहीं माना जाता. इस इशारे को महिलाओं से भी जोड़ा जाता है, ऐसा करने वालें अपमानजनक स्थिति में आ जाते हैं. 

ठीक है  (The OK)

हमारे लिए ओके का इशारा बहुत ही नार्मल है. लेकिन तुर्की, ब्राजील और वेनेजुएला जैसे देशों में इस साइन को अश्लीलता से जोड़ कर देखा जाता है. तो आप इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि जब भी इन देशों में जाएं तो ओके करके लोगों को निराश न करें.

फिंगर समनिंग (Finger Summoning)

अगर आप फिंगर के माध्‍यम से किसी को बुलाना चाहते हैं, तो सतर्क हो जाइए, क्‍योंकि फिलीपींस में लोगों को आपने इस तरीके से बुलाया तो आप मुश्किल में आ सकते हैं. यहां ये इशारा कुत्ते को बुलाने के लिए किया जाता है. इसके अलावा, सिंगापुर और जापान में तो ये इशारा मृत्यु का संकेत देता है. 

थम्स अप  (Thumbs-Up)

थम्‍स अप का साइन आपने बचपन से ही कोल्‍ड ड्रिंक के विज्ञापन में देखा होगा, लेकिन कुछ देश ऐसे भी है, जहां अगर आपने ये इशारा कर दिया तो लोग आपको असभ्‍य मानेंगे. अफगानिस्तान, ईरान और इटली के कुछ हिस्सों में इस चिन्ह का उपयोग सही नहीं माना जाता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news