Travel News: अब जम्मू कश्मीर घूमने का मजा होगा दोगुना, इन जगहों पर भी कर सकेंगे हेलीकॉप्टर से सैर
Advertisement

Travel News: अब जम्मू कश्मीर घूमने का मजा होगा दोगुना, इन जगहों पर भी कर सकेंगे हेलीकॉप्टर से सैर

Jammu Kashmir: जम्मू कश्मीर घूमने की ख्वाहिश रखने वालों के लिए खुशखबरी है. अब जम्मू-कश्मीर की उन जगहों पर भी सैर कर सकेंगे जहां टूरिज्म की खराब सुविधाएं होने की वजह से अब तक जाने पर पाबंदी थी. 

 

कश्मीर टूरिज्म

Jammu Kashmir Travel: जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) की खूबसूरती हर किसी को लुभा देती है. आमतौर पर हमने गुलमर्ग, सोनमर्ग और पहलगाम जैसी जगहों के ही नाम सुने हैं. चूंकि ये जगहें पर्यटन का केंन्द्र है, लेकिन जम्मू कश्मीर में कई जगहें ऐसी हैं जिनकी बारे में हमें अब तक जानकारी नही है. ये जगहें वास्तव में बड़ी खूबसूरत हैं, लेकिन बर्फबारी की वजह से सर्दियों के मौसम में यहां की कई जगहों पर घूमना मुश्किल होता है. खतरों की वजह से जम्मू कश्मीर की कई खूबसूरत जगहों पर जाने पर पाबंदी है. दूसरा यहां पर ऐसी सुविधाएं नहीं है कि सर्दियों में यहां पहुंचा जा सके, लेकिन अब सरकार इन हालातों को बदलने की तैयारी कर रही है. 

सर्दियों में भी घूम सकेंगे ये जगहें

जम्मू कश्मीर में गुरेज वैली, बडगाम और करनाह जैसी जगहें एलओसी (Line Of Actual Control) के पास पड़ती हैं. खूबसूरती से भरी इन जगहों पर टूरिज्म की अच्छी सुविधाएं नहीं हैं. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस बार जम्मू कश्मीर टूरिज्म ने 70 सालों में पहली बार इन जगहों को सर्दियों के मौसम में भी खोलने का फैसला लिया है. इन जगहों पर भारी बर्फ पड़ती है जिसकी वजह से यहां का रास्ता बंद हो जाता है. रास्ते बंद होने की वजह से पर्यटन को नुकसान होता है. अब इन जगहों पर हेलीकॉप्टर से सैर कराई जाएगी. इससे सैलानी सर्दियों में इन खूबसूरत जगहों की सैर का मजा ले सकेंगे. 

पर्यटन स्थलों में बदली जाएंगी ये जगहें

अब सरकार जम्मू कश्मीर में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए लगातार कोशिशें कर रही है. इसी के तहत कई जगहों पर हेलीकॉप्टर से ट्रैवल करने की शुरुआत की जा रही है. यहां की कई जगहों को बड़े पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करने की प्लानिंग है. इन जगहों पर होटल, रोड, ट्रैवल जैसी कई सुविधाओं को बढ़ावा दिया जाएगा. इससे यहां आने वाली पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा. 

कब जाएं घूमने? 

बर्फबारी वाली जगहों पर जाने का मजा सर्दियों में ही है. जम्मू कश्मीर में दिसंबर से बर्फबारी होना शुरू हो जाती है. आप इस मौसम में यहां जाकर घूमने के साथ कई सारे बर्फीले एडवंचर्स का मजा ले सकते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news