Nainital Travel: सर्दियों में मन मोह लेगा नैनीताल का नजारा, इस तरह करें ट्रिप की पूरी प्लानिंग
topStories1hindi1452693

Nainital Travel: सर्दियों में मन मोह लेगा नैनीताल का नजारा, इस तरह करें ट्रिप की पूरी प्लानिंग

Nainital Tour Plan: नैनीताल जाने की तमन्ना हर किसी की होती है. आज हम आपको नैनीताल का पूरा ट्रिप प्लान बताएंगे, यहां जाने में कितना खर्च आएगा, कैसे जाएं, कहां रुकें, कहां घूमें और कब घूमने जाएं? 

Nainital Travel: सर्दियों में मन मोह लेगा नैनीताल का नजारा, इस तरह करें ट्रिप की पूरी प्लानिंग

Nainital Trip Plan: नैनीताल देश की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार है. चारों ओर से वादियों से घिरे नैनीताल को घूमने की ख्वाहिश हर किसी की होती है. नैनीताल के प्राकृतिक नजारे देखकर हर कोई हैरान रह जाता है. सर्दियों के दिनों में नैनीताल  बर्फ की चादर ओढ़ लेता है, जिससे यहां की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. अगर आप नैनीताल जाना चाहते हैं तो आज हम आपको नैनीताल ट्रिप की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं. इससे आपकी नैनीताल की ट्रिप प्लानिंग में काफी आसानी होगी. 

नैनीताल कैसे पहुंचे

दिल्ली से नैनीताल की दूरी 320 किलोमीटर है. नैनीताल जाने के लिए डायरेक्ट कोई फ्लाइट या ट्रेन नहीं है. नैनीताल का नजदीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम है. आप राजधानी दिल्ली से काठगोदाम का की ट्रेन का टिकट बुक करा लें. काठगोदाम से नैनीताल के लिए कई बसें और कैब मिल जाएंगी.

नैनीताल का किराया

दिल्ली से नैनीताल जाने में नाम मात्र का खर्च आएगा. 200 रुपये तक में काठगोदाम का स्लीपर क्लास का टिकट मिल जाएगा. काठगोदाम से नैनीताल जाने के लिए बस का किराया सस्ते में हो जाएगा.

रुकने का खर्च

नैनीताल हिल स्टेशन होते हुए भी बजट के भीतर घूम सकते हैं. नैनीताल में रुकने के लिए 500 से 2000 रुपये तक अच्छे होटल मिल जाएंगे. 

खाने का खर्च

नैनीताल में खाना भी काफी सस्ता है. नैनीताल में वेज और नॉनवेज, नॉर्थ और साउथ इंडियन हर तरह का खाना मिल जाएगा. नैनीताल में पहाड़ी खाने का मजा ले सकते हैं. पहाड़ी खाना काफी टेस्टी लगता और सस्ता भी है. 

नैनीताल के टूरिस्ट प्लेस

नैनीताल का कोना-कोना खूबसूरती से भरा हुआ है. यहां की नैनी झील पर्यटकों को सबसे ज्यादा पसंद आती है. नैनी झील में बोटिंग कर सकते हैं. यहां स्नो व्यू पॉइंट और इको केव गार्डन भी बेहद खूबसूरत हैं. 

कब है बेस्ट समय

वैसे तो नैनीताल हर मौसम में खूबसूरत लगता है, लेकिन सर्दियों में बर्फबारी की वजह से नैनीताल की खूबसूरती बढ़ जाती है. यहां दिसंबर से मार्च के बीच बर्फबारी होती है. पहली बर्फबारी शुरू होते ही नैनीताल का टिकट बुक करा लें.

एडवेंचर एक्टीविटीज

नैनीताल में कई सारी एडवेंचर एक्टीविटीज का मजा ले सकते हैं. यहां बोट राइडिंग के अलावा पैराग्लाइडिंग, हॉर्स राइडिंग ट्रैकिंग और रॉक क्लाइंबिंग का मजा ले सकते हैं. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news