Advertisement
trendingPhotos2300386
photoDetails1hindi

केरल की ये 6 अनदेखी जगहें आपकी यात्रा को बना देंगी यादगार!

केरल घूमने जाने वाले लोगों के लिए यहां ऐसी 6 जगहों के बारे में जानकारी है, जहां आप ट्रेकिंग के साथ माउंटेन बाइकिंग का भी अनुभव कर सकते हैं.  

1/7

घूमने के लिए केरल बेहतरीन जगह है. केरल में आप ट्रेकिंग सहित अन्य एडवेंचर्स का भी आनंद ले सकते हैं. यहां के दृश्य काफी खूबसूरत हैं. यहां टूरिस्ट वायनाड क्षेत्र और मरारी बीच सहित कई जगहों के शानदार नजारे देख सकते हैं.

बाणासुर सागर डैम

2/7
बाणासुर सागर डैम

वायनाड का बाणासुर सागर डैम एशिया का दूसरा सबसे बड़ा मिट्टी का डैम है. यह डैम घने जंगलों और हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा हुआ है. यहां का वातावरण काफी शांत और दृश्य बड़े सुंदर हैं.

 

हरीलाल साल बेसिलिका

3/7
हरीलाल साल बेसिलिका

यह जगह कोट्टायम जिले में स्थित है. यहां की वास्तुकला और धार्मिक महत्व चर्चित हैं. वहीं हरीलाल साल बेसिलिका चर्च का ऐतिहासिक महत्व भी है.

नेल्लियमपाथी हिल्स

4/7
नेल्लियमपाथी हिल्स

केरल की इस जगह पर आप ट्रेकिंग और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं. यहां चाय और कॉफी के बागान भी हैं. साथ ही नेल्लियमपाथी हिल्स के झरने यहां की सुंदरता को और बढ़ा देते हैं.

मरारी बीच

5/7
मरारी बीच

केरल की यह जगह अल्लेप्पी के पास स्थित है. मरारी बीच शांत समुद्र तट पर स्थित है. यहां आपको नीला समुद्र और सफेद रेत आनंद का अनुभव कराएंगी. यह टूरिस्ट के लिए भी पसंदीदा जगहों में से एक है.

थेनमाला इको टूरिज्म

6/7
थेनमाला इको टूरिज्म

यह जगह कई मायनों में काफी प्रसिद्ध है. थेनमाला इको टूरिज्म भारत का पहला नियोजित इको-टूरिज्म डेस्टिनेशन है. यहां आप ट्रेकिंग और माउंटेन बाइकिंग का भी अनुभव ले सकते हैं.

 

वायनाड

7/7
वायनाड

केरल में घूमने के लिए वायनाड भी काफी अच्छी जगह है. यहां की पहाड़ियां आपको आकर्षित करेंगी. वहीं यहां की झीलें शांति के साथ प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव देती हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़