Advertisement
trendingPhotos842583
photoDetails1hindi

Hotel de Glace: बर्फ से बनता है ये अनोखा Hotel, तस्वीरों में देखिए कितना आकर्षक है इसका Interior

नई दिल्ली: दुनिया में एक से बढ़ कर एक कलाकार हैं जिनकी कलाकारी देख कर हैरानी होती है. क्या कभी आपने बर्फ से बना होटल देखा है? आज हम आपको एक ऐसे आनोखे होटल के बारे में बताने जा रहे हैं जो पूरी तरह बर्फ से बना हुआ है. कनाडा का होटल डी ग्लेस (Hotel de Glace) दुनिया में अपनी कलाकारी और खूबसूरती के लिए काफी मशहूर है. इस साल 2021 में इस होटल की ताजा तस्वीरें सामने आ चुकी हैं जिसमें ये स्वर्ग से कम नहीं नजर आ रहा है. तो आइए देखते हैं इस बर्फ के होटल के की Inside तस्वीरें. 

बर्फ से बना खूबसूरत होटल

1/11
बर्फ से बना खूबसूरत होटल

बर्फ से बना एक ऐसा खूबसूरत होटल जिसका इंटीरियर देख आप खुद को यहां जाने से रोक नहीं पाएंगे. ये होटल बर्फबारी के समय हर साल बनाया जाता है और मार्च के महीने से जब तापमान बढ़ने लगता है तो इसे बंद कर दिया जाता है. यहां तस्वीरों में देखिए कला, संस्कृति का ऐतिहासिक नजारा. 

स्वर्ग सा दिखने वाला होटल

2/11
स्वर्ग सा दिखने वाला होटल

ये है कनाडा (Canada) का 'होटल डी ग्लेस' (Hotel de Glace) जो अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. ये होटल बर्फ से बना है. इस होटल को हर साल बर्फ से बनाया जाता है. इस साल यानी 2021 में इस होटल की ताजा तस्वीरें सामने आ चुकी हैं जिसमें ये स्वर्ग सा नजर आ रहा है.

इस साल जनवरी में खुला है ये होटल

3/11
इस साल जनवरी में खुला है ये होटल

हर साल बनाए जाने वाले इस होटल को साल 2021 के लिए ये होटल पिछले महीने यानी जनवरी में खोला गया है. इसे पिछले 21 साल से, हर साल ठंड के दिनों में बर्फ से तैयार किया जाता है. ये होटल नॉर्थ अमेरिका के पसंदीदा होटेल्स में एक है. 

नॉर्थ अमेरिका का एकलौता आइस होटल

4/11
नॉर्थ अमेरिका का एकलौता आइस होटल

पूरे नॉर्थ अमेरिका (North America) में ये अपनी तरह का एकलौता होटल है. इस साल इस होटल में एक बड़ा हॉल है, एक चैपल है जिसमें कपल शादी कर सकते हैं, 15 थीम वाले सूइट्स हैं, 6 कमरे हैं और एक आइस बार (Ice Bar) है. 

एक असली दुनिया की यात्रा

5/11
एक असली दुनिया की यात्रा

ये होटल क्यूबेक (Quebec City) के गांव वैकेंसेस वल्कार्टियर (Village Vacances Valcartier) में स्थित है. इस साल इस होटल का थीम क्यूबेक के प्राचीन किस्सों और किंवदंतियों पर आधारित हैं. 2021 के इंटीरियर को नाम दिया गया है- एक असली दुनिया की यात्रा.

विश्व के पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र

6/11
विश्व के पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र

इस होटल का निर्माण हर साल किया जाता है और ये सैलानियों को खूब आकर्षित भी करता है. इस साल ये होटल 30000 स्क्वायर फूट में बनाया गया है और इसे बनाने में 15 हजार टन बर्फ का इस्तेमाल किया गया है. 

बेहद खूबसूरत है अंदर का नजारा

7/11
बेहद खूबसूरत है अंदर का नजारा

आप देख सकते हैं कि होटल के चैपल, हॉल आदि इतने खूबसूरत हैं कि इससे नजरें नहीं हटती है. दिसंबर के महीने में इस होटल को बनाना शुरू किया गया था और 50 लोगों ने मिलकर 6 हफ्तों में इसे बनाया है. इस अद्भुत होटल को बनाने में बहुत मेहनत भी लगती है. 

इस तरह से किया जाता है निर्माण

8/11
इस तरह से किया जाता है निर्माण

इस खूबसूरत होटल में सबसे मुश्किल होता है जमीन का निर्माण क्योंकि उसी पर पूरे होटल का भार टिका रहता है. इसकी जमीन करीब एक मीटर मोटी है. होटल के मुताबिक इसकी दीवार 2.4 मीटर तक बेस पर मोटी है जबकी सीलिंग तक पहुंचते-पहुंचते इसकी मोटाई 6 मीटर हो जाती है. होटल की मजबूती के लिए इसकी परतें काफी मोटी बनाई जाती है. 

सर्दियों में होता है इस खूबसूरत होटल का निर्माण

9/11
सर्दियों में होता है इस खूबसूरत होटल का निर्माण

इस खूबसूरत होटल की कलाकारी साल 2001 से शुरू हुई है. तब से आज तक हर साल इसे बर्फ यानी सर्दियों के मौसम में बनाया जाता है. यहां अब तक 20 लाख लोग आ चुके हैं और करीब 70 हजार मेहमान रातभर रुकते भी हैं. ये होटल पूरे विश्व के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. 

कला और संस्कृति का प्रतीक

10/11
कला और संस्कृति का प्रतीक

इस अद्भुत होटल में मेहमानों को सोने के लिए आर्कटिक स्लीपिंग बैग दिए जाते हैं जिससे वे गर्म महसूस करते हैं. Hôtel De Glace के प्रबंधक का कहना है कि यह सांस्कृतिक, ऐतिहासिक, भौगोलिक और तकनीकी विविधता देता है, और अंतरराष्ट्रीय स्तर के कलाकारों की कला को प्रदर्शित भी करता  है.

इस वजह से कर दिया जाता है बंद

11/11
इस वजह से कर दिया जाता है बंद

ये होटल हर साल करीब 10 मिलियन डॉलर रुपये तक कमा लेता है. मार्च तक ये होटल ऐसे ही बना रहता है फिर जब तापमान बढ़ने लगता है तो इसे बंद कर दिया जाता है.दरअसल मार्च के बाद तापमान गिरने से इसकी बर्फ पिघलने लगती है. इस वजह से इसे बंद कर दिया जाता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़