photoDetails1hindi

Himachal Tourist Place: मनाली के अलावा भी हिमाचल की ये 4 जगह हैं मशहूर, घूम आइए पैसा होगा वसूल

Winter destination Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश भारत का एक बेहद ही खूबसूरत राज्‍य है. यहां हर साल लाखों देशी-विदेशी पर्यटक घूमने के लिए आते हैं. ये राज्‍य अपनी ऊंचे पहाड़, निर्मल झीलें और प्राचीन मंदिरों के लिए फेमस है. यहां की ऊंची-ऊंची घाटियां और पहाड़ियां सैलानियों को आकर्षित करती हैं, लेकिन ज्‍यादातर लोग हिमाचल में शिमला और मनाली घूमने के बारे में प्‍लान करते हैं. ये टूरिस्‍ट प्‍लेस तो खूबसूरत है लेकिन आज हम आपको इनके अलावा चार और ऐसी जगह के बारे में बता रहे हैं, जहां जाने के बाद आप शायद मनाली को भूल जाएंगे.   

मंडी, हिमाचल प्रदेश (Mandi, Himachal Pradesh )

1/5
मंडी, हिमाचल प्रदेश (Mandi, Himachal Pradesh )

मंडी अपनी खूबसूरत पहाड़ियों और सरल वातावरण के लिए फेमस है. जो लोग किसी शांत जगह पर घूमना पसंद करते हैं, उनके लिए ये जगह एकदम परफेक्ट मानी जाती है. यहां आपको वास्तुकला के ऐसे उदाहरण देखने को मिल जाएंगे, जो औपनिवेशिक जमाने की है. यहां आपको त्रिलोकीनाथ, भूतनाथ, पंचवक्त्र और श्यामकली मंदिर देखने को मिलेंगे.  

मनाली, हिमाचल प्रदेश ( Manali, Himachal Pradesh)

2/5
मनाली, हिमाचल प्रदेश ( Manali, Himachal Pradesh)

मनाली और शिमला घूमना कई पर्यटकों का सपना रहता है. ऐसे में हम आपको मनाली और शिमला के बारे में भी बता रहे हैं. मनाली हनीमून मनाने वालों के लिए एक परफेक्ट प्‍लेस मानी जाती है, ये कुल्‍लू जिले में स्थित है. ऐसे ही शिमला में भी आप मॉल रोड के अलावा कई जगहों पर घूमने जा सकते हैं. सर्दी के मौसम में घूमने का मजा और भी बढ़ जाता है. कुछ ही दिनों में यहां स्‍नोफॉल भी शुरू होने की संभावना है. 

कसौली, हिमाचल प्रदेश (Kasauli Himachal Pradesh)

3/5
कसौली, हिमाचल प्रदेश (Kasauli Himachal Pradesh)

जब आप शिमला जाते हैं तो रास्ते में कसौली भी देखने को मिलता है. ये एक पहाड़ी छावनी शहर है जहां लोग वीकेंड पर घूमने के लिए आते हैं. चंडीगढ़ से ये प्‍लेस सिर्फ 65 किमी की दूरी पर स्थित है. यहां आप ट्रैकिंग, कैम्पिंग और राफ्टिंग कर सकते हैं.  ट्रैकिंग के शौकीनों के लिए कसौली बेस्‍ट प्‍लेस मानी जाती है.  

धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश ( Dharamshala, Himachal Pradesh )

4/5
धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश ( Dharamshala, Himachal Pradesh )

धर्मशाला, कांगड़ा से सिर्फ 17 किमी की दूरी पर स्थित है. यहां की घाटी पर्यटकों को सुंदरता से मंत्रमुग्ध कर देती है. यहां बर्फ से लदे धौलाधार के पर्वत इस जगह को बहुत खास बनाते हैं. ये जगह दलाई लामा का पवित्र स्थान के रूप में भी फेमस है. 

बिलिंग घाटी, हिमाचल प्रदेश (Bir Billing, Himachal Pradesh)

5/5
बिलिंग घाटी, हिमाचल प्रदेश  (Bir Billing, Himachal Pradesh)

प्राकृतिक खूबसूरती के बीच बसा बीर एक छोटा सा गांव है. जो भारत की पैराग्लाइडिंग राजधानी के रूप में भी फेमस है. यहां बर्फ से ढकी पहाड़ियां हैं. यहां आप ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, माउंटेन बाइकिंग और हैंड ग्लाइडिंग कर सकेंगे. आप यहां के मॉल रोड से शॉपिंग कर सकते हैं, जहां कई फेमस कैफे भी हैं. 

photo-gallery