Travel Destination: विदेश घूमने का है प्लान तो इन भव्य मंदिरों के दर्शन जरूर करें, दुनियाभर के भक्तों का लगता है तांता

नई दिल्ली: कला और संस्कृति के देश भारत 'मंदिरों का देश' भी है, क्योंकि यहां देवी-देवताओं के हजारों मंदिर (Temple) हैं. भारत के प्राचीन से लेकर नए मंदिर दुनियाभर के भक्तों के आकर्षण का केंद्र हैं. लेकिन भारत ही नहीं यहां से बाहर विदेशों में भी हिंदू देवी-देवताओं के मंदिर मौजूद हैं. और ये सभी मंदिर दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं. दुनिया के कोने-कोने से लोग यहां दर्शन के लिए आते हैं. आइए जानते हैं विदेशों में मौजूद इन भव्य मंदिरों के बारे में, जिन्हें देखकर शायद आप भी इनके दर्शन के लिए प्लान बनाएंगे.

मुन्नेस्वरम मंदिर, श्रीलंका

1/4
मुन्नेस्वरम मंदिर, श्रीलंका

भारत से सटे देश श्रीलंका के मुन्नेस्वर गांव में स्थित यह भव्य और विशाल मंदिर (Munneswaram Temple, Sri Lanka) के परिसर में कुल पांच मंदिर हैं. इसमें भगवान शिव और मां काली का भी मंदिर है. ऐसी मान्यता है कि भगवान राम ने रावण का वध करने के बाद इसी जगह पर भगवान शिव की आराधना की थी. और इसलिए इस मंदिर को धर्मिक रूप से बेहद ही खास माना जाता है. यहां बड़ी संख्या में लोग घूमने के लिए आते हैं और भगवान शिव के दर्शन करते हैं.

मुरूगन टेंपल, ऑस्ट्रेलिया

2/4
मुरूगन टेंपल, ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी सिडनी में स्थित इस भव्य मंदिर (Murugan Temple, Australia) में भगवान मुरूगन विराजमान हैं. आपको बता दें कि भगवान मुरुगन को पहाड़ों का देवता माना जाता है. इसलिए इस मंदिर को न्यू साउथ वेल्स के पहाड़ों पर बेहद खूबसूरती से बनवाया गया है. सिडनी में रहने वाले हिंदुओं का इस मंदिर और भगवान के प्रति अपार आस्था है. अगर आप भी कभी सिडनी जाएं तो  मुरूगन टेंपल में भगवान के दर्शन जरूर करें.

सागर शिव मंदिर, मॉरीशस

3/4
सागर शिव मंदिर, मॉरीशस

घूमने वालों का पसंदीदा और खूबसूरत देश मॉरीशस एक द्वीपीय देश है जहां बड़ी संख्या में हिंदू रहते हैं. यहां स्थित सागर शिव मंदिर (Sagar Shiva Temple, Mauritius) उनके लिए एक पवित्र धार्मिक स्थल है. 2007 में बने इस मंदिर में भगवान शिव की 108 फीट ऊंची कांसे की प्रतिमा स्थापित है. गौरतलब है कि हर साल यहां लाखों पर्यटक भगवान शिव के दर्शन के लिए आते हैं. इस मंदिर का नजारा भी बेहद खूबसूरत है. 

पशुपतिनाथ मंदिर, नेपाल

4/4
पशुपतिनाथ मंदिर, नेपाल

भारत से करीबी देश नेपाल की राजधानी काठमांडू में बागमती नदी के किनारे स्थित यह मंदिर (Pashupatinath Temple Nepal ) दुनिया के कुछ सबसे प्राचीन हिंदू मंदिरों में से एक है. यहां भगवान शिव के पशुपति रूप की पूजा की जाती है. यूनेस्को (UNESCO ) ने इस मंदिर को विश्व विरासत स्थल का दर्जा भी दिया है। हर साल भारत के लाखों भक्त यहाँ भगवान के दर्शन के लिए जाते हैं. 

 

photo-gallery