X

Visa Free Countries: इन खूबसूरत देशों की यात्रा में वीजा का झंझट नहीं, इतने दिनों तक आराम से घूम सकते हैं

अगर आप छुट्टियों में विदेश घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं और आपको वीजा की टेंशन सता रही है, तो कुछ देश ऐसे हैं, जहां एंट्री के लिए आपको वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी. इन खूबसूरत देशों की यात्रा आप बिना वीजा, बिना फीस के कर सकते हैं. वहीं कुछ जगहों पर आपको वीजा ऑन अराइवल (visa on arrival for Indians) की सुविधा मिलेगी.

ग्रेनाडा (Grenada)

1/8
ग्रेनाडा (Grenada)

ग्रेनाडा की यात्रा करते हैं तो 90 दिनों के वीजा के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी. पासपोर्ट रैंकिंग में इसका 33वां नंबर है. इस देश को 'आयलैंड ऑफ स्पाइस' भी कहा जाता है.

हॉन्ग कॉन्ग एसएआर (Hong Kong SAR)

2/8
हॉन्ग कॉन्ग एसएआर (Hong Kong SAR)

यहां भारतीय पर्यटक 14 दिनों तक बिना वीजा के घूम सकते हैं. पासपोर्ट रैंकिंग इंडेक्स में इसका नंबर 17वें स्थान पर है. यहां आने के लिए प्री अराइवल रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है.

सर्बिया (Serbia)

3/8
सर्बिया (Serbia)

सर्बिया जाने के लिए भी भारतीय पर्यटकों को वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी. सिर्फ पासपोर्ट और फ्लाइट टिकट से आप यहां 30 दिनों तक घूम सकते हैं. रैंकिग में यहां का पासपोर्ट 37वें स्थान पर है. 

मॉरीशस (Mauritius)

4/8
मॉरीशस (Mauritius)

भारतीय पासपोर्ट धारकों को मॉरीशस में भी वीजा फ्री एंट्री मिलती है. ये 90 दिनों के लिए वैलिड है. पासपोर्ट रैंकिंग में ये 30वें नंबर पर आता है.

इंडोनेशिया (Indonesia)

5/8
इंडोनेशिया (Indonesia)

यहां भी भारतीय पर्यटक बिना वीजा के एंट्री ले सकते हैं. बिना वीजा के आप यहां 30 दिन तक घूम सकते हैं. 

डोमिनिका (Dominica)

6/8
डोमिनिका (Dominica)

यहां भारतीयों के लिए 180 दिनों के लिए वीजा ऑन अराइवल फ्री है. पासपोर्ट इंडैक्स में ये 34वें नंबर पर है.

भूटान (Bhutan)

7/8
भूटान (Bhutan)

भूटान जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है. पासपोर्ट या कोई दूसरी वैध आईडी के साथ आप यहां की यात्रा कर सकते हैं. भूटान की पासपोर्ट रैंकिंग 90 है. कम बजट में विदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो ये जगह आपके लिए परफेक्ट होगी.

 

बारबाडोस (Barbados)

8/8
बारबाडोस (Barbados)

बारबाडोस जाना चाहें तो आप 90 दिनों के लिए बिना वीजा के यहां की यात्रा कर सकते हैं. पासपोर्ट इंडेक्स में इसकी रैंकिंग 21 है. बारबाडोस को 'द लैंड ऑफ फ्लाइंग फिश' (The land of the flying fish) भी कहा जाता है. 

photo-gallery