X

होटल से इन चीजों को घर ले जा सकते हैं फ्री, नहीं देना पड़ता एक भी पैसा

नई दिल्ली: आपने होटलों में टॉवेल, रुमाल या फिर चम्मचों की चोरी होने की खबरें सुनी होंगी. अगर जानबूझ कर ऐसा न किया जाए तो ये एक मानसिक अवस्था हो सकती है. जिसे क्लेप्टोमैनियाक कहा जाता है. कई मामलों में तो फाइव स्टार होटलों में रुकना अफॉर्ड कर सकने वाले लोग भी क्लेप्टोमैनियाक जैसा व्यवहार करने लगते हैं. भविष्य में ऐसी घटनाएं न हो इसके लिए लोगों को जागरूक करने के साथ ये भी जानना चाहिए कि आप होटलों से किन चीजों को फ्री में अपने साथ ले जा सकते हैं.

फ्री नाश्ता या स्नैक्स

1/6
फ्री नाश्ता या स्नैक्स

कई होटल्स में ठहरने वाले गेस्ट को निशुल्क नाश्ता दिया जाता है. ऐसे में इसका फायदा जरूर उठाना चाहिए. वैसे हर होटल में ऐसा नहीं होता. लेकिन अगर आपको फ्रंट डेस्क पर कुछ फ्री में खाने को दिखाई देता है, तो उसे बिना किसी हिचकर के उठा सकते हैं. इसी तरह अगर आपके कमरे में कॉफी के छोटे बैग्स या टी बैग्स मौजूद हैं, तो आप इन्हें ले सकते हैं. अगर होटल में आर्टिफिशियल शुगर के पैकेट्स भी मौजूद हैं, तो आप उन्हें भी ले सकते हैं.

टूथब्रश और टूथपेस्ट

2/6
टूथब्रश और टूथपेस्ट

ज्यादातर होटलों में ठहरने वाले गेस्ट को फ्री में टूथब्रश और टूथपेस्ट दिया जाता है. ऐसे में जब आप होटल से चेक आउट करते हैं, तो आप इन्हें साथ में ले जा सकते हैं. दरअसल होटल्स को इसमें कोई आपत्ति इसलिए नहीं होती क्योंकि उनमें होटल का नाम और लोगो छपा होता है. ऐसे में माना जाता है कि अगर कोई गेस्ट उस फ्री टूथ पेस्ट और ब्रश को ले जाएगा वो कहीं न कहीं उनके होटल का प्रचार ही करेगा.

शेविंग क्रीम और रेजर

3/6
शेविंग क्रीम और रेजर

टूथब्रश और टूथपेस्ट की तरह अधिकांश होटलों खासकर विदेशों में तो शेविंग का सामान भी मुफ्त में उपलब्ध होते हैं. वैसे तो ये फ्री होते हैं, लेकिन आप इनके मुफ्त होने के बारे में होटल स्टाफ से बिना किसी झिझक के पूछ सकते हैं. 

शैंपू और शॉवर जेल

4/6
शैंपू और शॉवर जेल

आजकल बहुत सारे होटल अपने कमरों में अच्छी क्वालिटी वाले शैंपू और कंडीशनर मुहैया कराते हैं. ये छोटी बोतलें गेस्ट के नहाने के साथ-साथ आगे की यात्रा के लिए घर पर बहुत काम आती हैं. आप जब भी निकलें, तो होटल के नाम के ब्रांड के शैम्पू ले सकते हैं, इसके आपके कोई चार्जेस नहीं लगेंगे. हालांकि इसे भी बैग में रखने से पहले होटल स्टाफ से पूछ लेना सही रहेगा.

जूते चमकाने की किट

5/6
जूते चमकाने की किट

होटल में ठहरने के दौरान ग्राहकों के अधिकार और कर्तव्य दोनों का ध्यान रखना चाहिए. इस कड़ी में मुफ्त में मिलने वाले सामान की बात करें तो होटल के स्टाफ द्वारा रूम में दी गयी कॉम्प्लिमेंट्री शू शाइन किट को आप अपने आगे के सफर के लिए भी कैरी कर सकते हैं.

गुलजार हुई रौनक

6/6
गुलजार हुई रौनक

कोरोना काल में टूरिज्म इंडस्ट्री के दिन बहुरे तो होटल मालिकों के चेहरों की मुस्कान भी लौट आई है. ऐसे में अगर आप भी देश या विदेश में घूमने की तैयारी में है तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है. हालांकि रूम से चेकआउट के दौरान कोई भी चीज साथ रखने से पहले अगर आप होटल स्टाफ से पूछ लेंगे तो कभी मुश्किल में नहीं पड़ेंगे.

 

ये भी देखें- यहां है इंडिया का 'मिनी स्विट्जरलैंड', हनीमून ट्रिप भी कर सकते हैं प्लान

 

(सांकेतिक तस्वीर)

photo-gallery