World's Best Tourist Places: ये हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स, तस्वीर देखते ही करेंगे ट्रिप प्लान
X

World's Best Tourist Places: ये हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स, तस्वीर देखते ही करेंगे ट्रिप प्लान

अगर आप भी फैमिली के साथ फॉरेन ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आप ही के लिए है. आज हम आपको दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों के बारे में बताएंगे साथ ही वहां की तस्वीरें भी दिखाएंगे.

World's Best Tourist Places: ये हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स, तस्वीर देखते ही करेंगे ट्रिप प्लान

नई दिल्ली: दुनिया भर में ऐसे कई स्थान हैं, जो अपनी खूबसूरती के लिए फेमस हैं. इन जगहों को देखने और यहां समय बिताने के लिए हजारों-लाखों सैलानी यहां आते हैं. कोरोना से छुटकारा पाने के बाद अगर आप भी ऐसे ही किसी खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर जाना चाहते हैं, तो आज हम आपको दुनिया की कुछ सबसे खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां की तस्वीरें आप देखते ही रह जाएंगे.

1. तुर्की

एशिया और यूरोप की सीमा पर बसा तुर्की एक बहुत ही खूबसूरत देश है. तुर्की ऐतिहासिक स्थलों, आकर्षक नजारों, तरह-तरह के मसालों, हलचल भरे बाजारों और नाइटक्लब के लिए जाना जाता है. दूर-दूर से टूरिस्ट यहां की प्राकृतिक सुंदरता, चमकता सूरज, रेतीले बीच और स्वादिष्ट कबाबों का लुत्फ लेने के लिए आते हैं. यहां सुल्तान अहमद मस्जिद है, जिसे नीली मस्जिद के नाम से भी जाना जाता है. ये ऑटोमन वास्तुकला पर बनी पहली और एकमात्र छह मीनार मस्जिद है. इसके अलावा आप कप्पडोसिया जा सकते हैं. ये तुर्की के बीचोबीच बसा हुआ शहर है. यहां की अंडरग्राउंड जगहें, सूरज डूबने का खूबसूरत नजारा, हॉट एयर बलून राइड और गुफानुमा होटल देखकर आप बार-बार यहां आना चाहेंगे.

2. मॉस्को

मॉस्को, संयुक्त राज्य अमेरिका कि उत्तरी सीमा पर स्थित है. इस देश की कला और संस्कृति पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है. कॉपर कैनियन, मॉस्को का बेहद खूबसूरत स्थान है, ये घाटी की एक सीरीज है जो अपने आकर्षित हरे रंग के तांबे के लिए फेमस हैं. यहां से गुजरने वाला रास्ता 37 पुलों और 86 सुरंगों से होकर जाता है. इसके अलावा गुआनाजुआटो में बारोक कोबलस्टोन लेन और फुटपाथ कैफे जैसे शानदार दर्शनीय स्थल हैं. हालांकि मॉस्को का प्रमुख आकर्षण चिचेन इत्जा पर्यटन स्थल युकाटन प्रायद्वीप में स्थित है. ये रहस्यम इमारतों के लिए जाना जाता है.

3. मलेशिया

घूमने के शौकीन लोगों के लिए सबसे खास जगहों में एक मलेशिया है. मलेशिया टूरिस्ट प्लेस के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है. यहां का सी-फूड काफी फेमस है. कम बजट वाले लोग आसानी से यहां पर घूम सकते हैं. कुआलालुम्पुर मलेशिया की राजधानी है जो सबसे ज्यादा खूबसूरत जगहों में से एक है. यहां की ऊंची-ऊंची इमारतें पर्यटकों को अपनी और खुद-ब-खुद आकर्षित कर लेती हैं. इसके बाद दातारन मर्डेका में स्थित सुल्तान अब्दुल समद के महल का अद्भुत नजारा देख सकते हैं. इसके अलावा आप पेनांग हिल भी जा सकते हैं जिसे मलेशिया का सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हिल स्टेशन माना गया है. यह जॉर्ज टाउन सिटी से लगभग 5 गुणा ज्यादा ठंडा है. 

4. रूस

‘मेरा जूता है जापानी, ये पतलून इंग्लिशतानी, सर पे लाल टोपी रूसी, फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी.’ राज कपूर का ये सदाबहार गाना आज भी कहीं न कहीं रूस में आपको सुनने को मिल जाएगा. रूस एक ऐसा देश है जो प्राकृतिक रूप से भी बहुत खूबसूरत है. यहां बहुत सी मशहूर इमारतें जैसे क्रेमलिन काम्प्लेक्स, रेड स्क्वायर, सेंट बेसिल कैथेड्रल अपनी बनावट के लिए मशहूर हैं. पढ़ाई, साहित्य, संस्कृति का यह एक बेहतरीन गढ़ है. आर्ट और कल्चर के दीवानों के लिए मॉस्‍को सबसे बेहतरीन जगह है. रूस की राजधानी मॉस्‍को में खाने-पीने के कई ऑप्शन है. मुस्लिम और क्रिश्चन समुदाय का मेलजोल देखना हो, तो कजान एक परफेक्ट जगह है. यहां पर चर्च और मस्जिद देखने को मिलेंगे. यूनेस्को ने इसे वर्ल्ड हेरिटेज के तौर पर लिस्ट में शामिल किया हुआ है. वहीं अगर आपको झील पसंद है, तो आप रूस की बेकल झील जरूर देख सकते हैं. दुनिया के 20 प्रतिशत हिस्से का साफ पानी इस झील में है. करीब 25 मिलियन साल पुरानी ये झील विशाल पहाड़ों से ढकी हुई है.

5. स्विट्जरलैंड

दुनिया की खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स के बारे में चर्चा हो और स्विट्जरलैंड का नाम न लिया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता. पर्यटकों की लिस्ट में स्विट्जरलैंड हमेशा टॉप 5 में रहता है. इस देश को झीलों का देश भी कहा जाता है, क्योंकि यहां कुदरत मौसम के अलग-अलग रंग दिखाती है. इसलिए नेचर लवर्स को ये जगह बहुत पसंद आती है. स्विट्जरलैंड सबसे खास जगहों में एक है. घूमने के लिहाज से राइन नदी के तट पर बसा स्विट्जरलैंड का बेसल शहर सबसे आकर्षक है. इसके अलावा आप द राइन फॉल्स भी जा सकते हैं. 23 मीटर ऊंचा और 150 मीटर चौड़ा राइन फॉल्स यूरोप के सबसे बड़े और सबसे अधिक पानी से भरपूर झरनों में से एक है. यह स्विट्जरलैंड की बहुत ही खूबसूरत जगह है, जहां से आप बर्फ के पहाड़ों का अद्भुत नजारा भी देख सकते हैं.

LIVE TV

Trending news