Budget 2020: अब ग्राहक खुद चुनेंगे इलेक्ट्रिसिटी का रेट और सप्लायर
Advertisement

Budget 2020: अब ग्राहक खुद चुनेंगे इलेक्ट्रिसिटी का रेट और सप्लायर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बताया कि घर-घर में बिजली पहुंचाने के बाद अब मोदी सरकार ने पुराने मीटर हटाने का लक्ष्य रखा है. 

Budget 2020: अब ग्राहक खुद चुनेंगे इलेक्ट्रिसिटी का रेट और सप्लायर

नई दिल्‍ली: आर्थिक सुस्‍ती और मौजूदा वित्‍त वर्ष में 5% प्रतिशत विकास दर की संभावना के बीच वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने अपना दूसरा बजट (Budget 2020) संसद में पेश किया. उन्‍होंने कहा कि बजट देश की उम्‍मीदों को पूरा करने वाला है. भारत की अर्थव्‍यवस्‍था की बुनियाद बेहद मजबूत है. बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने बताया कि देश के घर-घर में बिजली पहुंचाना मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है. 

इस दिशा में आगे भी काम जारी रहेगा. उन्होंने बताया कि घर-घर में बिजली पहुंचाने के बाद अब मोदी सरकार ने पुराने मीटर हटाने का लक्ष्य रखा है. पुराने मीटरों को हटाकर बिजली के प्रपीपेड मीटर लगाए जाएंगे. इन स्‍मार्ट मीटर्स की मदद से ग्राहक खुद बिजली सप्लायर और बिजली का रेट चुन सकेंगे. सरकार ने पावर, रिन्युएबल एनर्जी सेक्टर के लिए 22,000 करोड़ का प्रस्ताव रखा है. 

5 वीं सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था
वित्‍त मंत्री ने कहा कि भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था है. कल्‍याणकारी योजनाओं से जरूरतमंदों को सीधा लाभ हुआ. 27.1 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आए. 40 करोड़ इनकम रिटर्न फाइल हुए. 5 साल में औसत महंगाई दर 4.5% रही.

लाइव टीवी देखें

Trending news