इस सब्जी को दबाते ही आंख से पानी क्यों निकलने लगता है? वैज्ञानिक कारण जान लीजिए
Advertisement
trendingNow11829531

इस सब्जी को दबाते ही आंख से पानी क्यों निकलने लगता है? वैज्ञानिक कारण जान लीजिए

Onion: किचन में खाना बनाने वाले लोगों के साथ अक्सर ऐसा होता है. लेकिन क्या कभी उन्होंने सोचा है कि आखिर प्याज को काटते समय या उसको दबाते ही आंख से पानी क्यों बहने लगता है? अगर कारण ही पता है तो जान लीजिए.

इस सब्जी को दबाते ही आंख से पानी क्यों निकलने लगता है? वैज्ञानिक कारण जान लीजिए

Scientific Reason: कई बार ऐसा होता है कि हमारे आसपास छोटी-छोटी घटनाएं घट रही होती हैं और हम उस पर ध्यान नहीं देते हैं. इन्हीं में से एक ऐसी घटना है जब हम किचन में होते हैं तो प्याज के साथ जैसे ही कोई हरकत करने लगते हैं तो आंख से आंसू निकलने लगते हैं. और जब उसे काटने लगते हैं आंसू और ज्यादा निकलते हैं. इतना ही नहीं इसकी वजह से आंखों में तेज जलन और खुजली भी होती है. लेकिन ऐसा होता क्यों है? वैसे तो प्याज खाने के तमाम फायदे भी होते हैं. यह शरीर के लिए काफी लाभदायक होती है, लेकिन इस चीज पर गौर करने लायक है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसका एक वैज्ञानिक कारण है. जब भी प्याज काटी जाती है तो काटने वाले की आंखों में आंसू निकलने लगते हैं. प्याज काटते वक्त आंखों से आने वाले पानी के पीछे एक रसायन जिम्मेदार है. प्याज में सिन-प्रोपेनेथियल-एस-ऑक्साइड नाम का रसायन पाया जाता है. इसी रसायन की वजह से आंखों में पानी आता है. होता यह है कि प्याज काटते ही उसमें मौजूद लेक्राइमेट्री-फैक्टर सिंथेस एंजाइम बाहर निकल आते हैं.

यह एंजाइम आंखों की लैक्रिमल ग्रंथियों को प्रभावित करता है जिससे आंसू आने शुरू हो जाते हैं.जब हम प्याज काटते हैं तो लेक्राइमेट्री-फैक्टर सिंथेस एंजाइम हवा में मिल जाता है. इसके बाद यह एंजाइम सल्फेनिक एसिड में बदल जाता है जिससे आंखों में इरिटेशन होती है और आंसू आने शुरू हो जाते हैं. मालूम हो कि भले ही प्याज काटते वक्त आंखों से आंसू आते हों, लेकिन इसके प्याज शरीर के लिए काफी लाभदायक है. 

वैसे प्याज में विटामिन ए, बी 6, सी और ई और सोडियम, पोटेशियम, लोहा और आहार फाइबर जैसी कई जरूरी पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. प्याज से फोलिक एसिड भी मिलता है. लेकिन यह बात भी सही है कि प्याज काटते समय आंखों से पानी तो आता ही है, इसकी वजह से आंखों में तेज जलन और खुजली भी होती है. आज अब इस बारे में जान गए होंगे. 

Trending news