Fatty Liver की है समस्‍या, इस तेल में पकाकर खाएं खाना; मिलेगा आराम
Advertisement

Fatty Liver की है समस्‍या, इस तेल में पकाकर खाएं खाना; मिलेगा आराम

Best Oil For Fatty Liver: फैटी लीवर की समस्या है तो अधिक फैट वाली चीजें  खाने से आपको बचना चाहिए. इसलिए आप इस बीमारी में कौन सा ऑयल यूज करते हैं उसपर भी ध्यान देना जरूरी है. लेख में हमने फैटी लीवर के लिए बेस्ट तेल के बारे में बताया है जिसको इस्तेमाल करने से आपको इस परेशानी से छुटकारा मिलने में मदद मिलेगी.

फाइल फोटो

Healthy Oil For Fatty Liver: फैटी लीवर एक बहुत गंभीर समस्या है. इसका अगर समय रहते इलाज न किया जाए तो ये लीवर सिरोसिस जैसी बड़ी बीमारी में बदल जाती है. फैटी लीवर में लीवर पर फैट जमा हो जाता है जिसके कारण लिवर फेल तक होने का जोखिम होता है. इस बीमारी में बहुत सीमित मात्रा में फैट का सेवन करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि फैटी लीवर में आपको कौन सा तेल खाना चाहिए जो आपकी इस समस्या को बढ़ाएं नहीं बल्कि इससे छुटकारा पाने में मदद करें. आइए जानते हैं कि फैटी लीवर के मरीजों के लिए कौन सा तेल बेस्ट है.

तिल का तेल(Sesame Oil)
फैटी लीवर के मरीजों को तिल का तेल यूज करना चाहिए. तिल के तेल में कई ऐसे कंपाउंड और प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो लीवर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. इसमें एलेनिन एमिनोट्रांस्फरेज, एस्पर्टेट एमिनोट्रांस्फरेज आदि मौजूद होता है जो फैटी लीवर की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं.

सरसों का तेल(Mustard Oil)
काफी प्राचीन समय से भारत में सरसों के तेल का यूज हो रहा है. फैटी लीवर के मरीज सरसों के तेल में भोजन पका कर खाएं. सरसों के तेल में ऐसे गुण होते हैं जो लीवर के पाचन एंजाइमों को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. इसके अलावा सरसों के तेल में बने भोजन को खाने से पाचन आसानी से होता है और बॉडी का मेटाबॉलिज्म भी मेंटेन रहता है. सरसों के तेल की डायाफोरेटिक क्षमता बॉडी से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करती है.

जैतून का तेल(Olive Oil)
जैतून के तेल में भरपूर मात्रा में हेल्दी फैट मौजूद होता है. इसमें पॉलीअनसेचुरेटेड फैट पाए जाते हैं जो फैटी लीवर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. एक रिसर्च में ऐसा पाया गया है कि ऑलिव ऑयल लिवर में जमा फैट को दूर करने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news