Corona: क्या कोरोना वायरस ने आपकी भी नींद में किए हैं ये बदलाव? अगर हां तो रहें सावधान
Advertisement
trendingNow11220726

Corona: क्या कोरोना वायरस ने आपकी भी नींद में किए हैं ये बदलाव? अगर हां तो रहें सावधान

दो साल बाद भी दुनिया से न तो कोरोना गया है और न ही इसका खौफ. कई देशों में बड़ी संख्या में अब भी लोग कोरोना की चपेट में आ रहे हैं. वहीं ऐसे लोगों की संख्या भी बहुत है जिन्हें पोस्ट कोविड समस्या हो रही है. इसमें कई तरह की दिक्कतें सामने आ रही हैं.

प्रतीकात्मक इमेज

Corona Virus Side Effect: दो साल बाद भी दुनिया से न तो कोरोना गया है और न ही इसका खौफ. कई देशों में बड़ी संख्या में अब भी लोग कोरोना की चपेट में आ रहे हैं. वहीं ऐसे लोगों की संख्या भी बहुत है जिन्हें पोस्ट कोविड समस्या हो रही है. इसमें कई तरह की दिक्कतें सामने आ रही हैं. इसी कड़ी में एक समस्या है नींद में अड़चन की, जो बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित कर रही है. पहले कोरोना के शुरुआती चरण में लॉकडाउन और घर में रहने की बंदिशों ने कई लोगों की नींद और नींद के पैटर्न में खलल डाली. अब 2 साल बाद भी लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं.

कई लोग लगातार महसूस करते हैं थकान

रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ लोग अनिद्रा के लक्षणों की शिकायत करते हैं, जिसमें उन्हें नींद नहीं आती, इसे आमतौर पर "कोरोनासोमनिया" या "कोविड अनिद्रा" के रूप में जाना जाता है. कई लोग लगातार थकान महसूस करते हैं, और उन्हें लगता है कि वे पर्याप्त नींद नहीं ले पा रहे हैं, इसे कभी-कभी "लॉन्ग कोविड" कहा जाता है.

कोविड से इसलिए प्रभावित होती है नींद

जब हमारा शरीर कोरोना वायरस से संक्रमित होता है तो यह एक प्रतिरक्षा, या प्रदाह प्रतिक्रिया का कारण बनता है. इस प्रतिक्रिया के हिस्से के रूप में, हमारी कोशिकाएं संक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए साइटोकिन्स जैसे प्रोटीन का उत्पादन करती हैं. इनमें से कुछ साइटोकिन्स नींद को बढ़ावा देने में भी शामिल हैं और इन्हें "नींद नियामक पदार्थ" के रूप में जाना जाता है. इस तरह, जब हमारे शरीर में इन साइटोकिन्स की अधिक मात्रा होती है, तो यह हमें नींद में ले जाता है. हालांकि यह थोड़ा और जटिल हो जाता है, क्योंकि कई चीजों की तरह नींद और प्रतिरक्षा दोनो एक दूसरे से जुड़े हुए हैं. इसका मतलब है कि नींद, विशेष रूप से खराब नींद, प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित कर सकती है और प्रतिरक्षा कार्य नींद को प्रभावित कर सकता है. नींद में विशेष रूप से गहरी नींद की अवस्था के दौरान, कुछ साइटोकिन्स के उत्पादन में वृद्धि होती है. जैसे, नींद प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ाती है जिससे हमारे संक्रमण से बचने की संभावना बढ़ सकती है.

ये भी है एक वजह

स्वस्थ वयस्कों में राइनोवायरस संक्रमण, या "सामान्य सर्दी" पर काम करने वाले एक अध्ययन में पाया गया कि जिन व्यक्तियों में रोग के लक्षण होते हैं, उनकी नींद की अवधि कम होती है, कम समेकित नींद होती है, और बिना लक्षणों वाले व्यक्तियों की तुलना में खराब संज्ञानात्मक प्रदर्शन होता है. श्वसन संक्रमण वाले लोगों को देखने वाले एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि रोग के लक्षण होने पर, लोगों ने बिस्तर पर अधिक समय बिताया और उनके सोने के समय में वृद्धि हो गई, लेकिन उन्हें नींद ठीक से नहीं आई. लोगों ने सोने में कठिनाई, नींद की खराब गुणवत्ता, अधिक बेचैन नींद और अधिक "हल्की" नींद की भी सूचना दी. एक और हालिया अध्ययन में पाया गया कि कोविड के रोगियों को बिना कोविड के रोगियों की तुलना में सोने में अधिक परेशानी हुई.

लंबा कोविड होने पर ये समस्या

कोविड जैसे वायरल संक्रमणों के साथ नींद में बदलाव हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के कारण होने की संभावना है, यह संभव है कि नींद की गड़बड़ी, जैसे खंडित नींद और बार-बार जागना, नींद की खराब आदतों का कारण बन सकता है. ये आदतें रात में फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग करना हो सकती हैं. रात के समय कम सोने से कुछ लोगों को दिन में बार-बार झपकी आ सकती है, जो रात के समय की नींद को और प्रभावित कर सकता है. वहीं, अधिक समय तक सो जाना या रात में जागना और दोबारा सो जाने के लिए संघर्ष करने से नींद न आने के कारण निराशा हो सकती है. ऊपर बताए गए सभी कारक या तो स्वतंत्र रूप से या एक-दूसरे के संयोजन में, अनिद्रा के लक्षण पैदा कर सकते हैं जो कोविड वाले लोग अनुभव कर रहे हैं. अल्पावधि में, अनिद्रा के ये लक्षण वास्तव में कोई बड़ी समस्या नहीं हैं. हालांकि अगर खराब नींद की आदतें बनी रहती हैं तो इससे अनिद्रा का रोग हो सकता है.

इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपके नीचे बताए गए टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

  • खराब तरीके से सोने या सोने में अधिक समय लेने से निराश न हों.
  • जब आप बेहतर महसूस करने लगें, तो अपने नियमित, कोविड से पहले के सोने और जागने के पैटर्न पर वापस जाने का लक्ष्य रखें, और दिन के समय झपकी लेने से बचें.
  • जब बिस्तर पर हों तो घड़ी की तरफ देखने से बचें और नींद आने पर ही बिस्तर पर जाएं.
  • रात में कमरे में रौशनी कम रखें और सुबह में बाहर निकलकर उजाले में कुछ देर रहने की आदत बनाएं.
  • यह आपको सामान्य दिनचर्या में तेजी से वापस लाने में मदद करेगा.

Trending news