Bad Food Combination: मूली के साथ न करें इन चीजों का सेवन, शरीर में रिएक्शन होते ही हो सकता है लाखों का नुकसान
Advertisement
trendingNow11293710

Bad Food Combination: मूली के साथ न करें इन चीजों का सेवन, शरीर में रिएक्शन होते ही हो सकता है लाखों का नुकसान

Health Risk: मूली जमीन के अंदर उगने वाली सब्जी है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. लेकिन अगर आपने थोड़ी भी लापरवाही की तो शरीर में इसका रिएक्शन हो सकता है जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकते हैं, तो आइए जानते हैं हमें मूली के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

 

Bad Food Combination

Radish Side Effect: मूली एक तरह की सीजनल सब्जी है जो सेहत के लिहाज से सबसे फायदेमंद मानी जाती है. लोग इसके सलाद और पराठे का भरपूर आनंद उठाते हैं, क्योंकि इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और एंथोकाइनिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आंतों, किडनी और कैंसर से लेकर डाइबिटीज तक की समस्या से निजात दिलाने में मदद करते हैं. इसको आप रोजाना सलाद और अचार के रूप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, लेकिन अगर इसके साथ आपने इन फूड्स का सेवन कर लिया तो इन सभी सेहत के फायदों का उल्टा असर आपको देखने को मिल सकता है. तो आइए जानते हैं हमें मूली के साथ क्या नहीं खाना चाहिए.

दूध 
लोग अक्सर कुछ भी खाने के बाद दूध का सेवन करने लगते हैं और ये मानते हैं कि दूध तो लिक्विड है तो इससे कुछ भी नुकसान नहीं हो सकता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. दरअसल देखा जाए तो दूध और मूली दोनों ही प्रकृति से अलग हैं. ऐसे में दोनों चीजों का एक साथ सेवन करना आपके पेट में गंभीर समस्या को पैदा कर सकता है और आपको सफेद चकत्ते की बीमारी भी हो सकती है इसलिए दोनों चीजों का एक साथ सेवन करने से बचें.

करेला 
करेला एक तरह की हरी सब्जी है जिसका सेवन करना हार्ट से परेशान और डायबिटीज के रोगी ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि जब भी आप खाने के समय करेला का सेवन करें तो मूली खाने से बचें क्योंकि इन्हें साथ में खाने से रिएक्शन हो सकता है. जिससे हार्ट अटैक, श्वास संबंधी बीमारी का खतरा बढ़ने लगता है इसलिए करेला खाने के लगभग 5 घंटे के बाद ही मूली का सेवन करें.

संतरा
संतरा एक ऐसा फल है जिसका सेवन स्किन के लिए बेहद अच्छा माना जाता है इसलिए अधिकतर लोग इसका सेवन करने पीछे नहीं हटते हैं. लेकिन अगर आपने लंच में या नाश्ते में मूली का सेवन किया है तो भूलकर संतरे का सेवन करने से बचें, क्योंकि दोनों का एक साथ सेवन करने से शरीर में जहर फैल सकता है. जिससे पाचन की समस्याएं बढ़ सकती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर  

Trending news