Talcum Powder: गर्मियों में टेलकम पाउडर लगाना खतरे से खाली नहीं, स्किन को हो सकते हैं ये नुकसान
Advertisement

Talcum Powder: गर्मियों में टेलकम पाउडर लगाना खतरे से खाली नहीं, स्किन को हो सकते हैं ये नुकसान

Side Effects Of Using Talcum Powder: गर्मियां आते ही लोग अपनी दिनचर्या में कई तरह के बदलाव करने लगते हैं. इस मौसम में ज्यादार लोग पसीने से बचने के लिए टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करने लगते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है.

 

Talcum Powder: गर्मियों में टेलकम पाउडर लगाना खतरे से खाली नहीं, स्किन को हो सकते हैं ये नुकसान

Side Effects Of Using Talcum Powder: गर्मियों का मौसम अक्सर हमारी में लाइफस्टाइल में कई सारे बदलाव लेकर आता है. इस मौसम में पहनावे से लेकर खानपान तक सबकुछ बदल जाता है. इतना ही नहीं सीजन बदलने का असर हमारे फैशन पर भी नजर आता है. गर्मियों में अक्सर लोग धूप और पसीने की वजह से परेशान रहते हैं.

ऐसे में खुद को तरोताजा रखने के लिए लोग टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा टेलकम पाउडर का इस्तेमाल आपके हानिकारक साबित हो सकता है. अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो गर्मियों में फ्रेश रहने के लिए टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करते हैं, तो इसे लगाने से पहले स्किन को होने वाले नुकसानों के बारे में जान लें...

1. स्किन इंफेक्शन हो सकता है
कई लोग गर्मियों में अपने अंडरआर्म से पसीने की दुर्गंध दूर करने के लिए टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा करने से आपको स्किन इंफेक्शन हो सकता है. दरअसल, गर्मी के मौसम में टेलकम पाउडर लोग ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे स्किन इंफेक्शन होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है. आपको बता दें, टेलकम पाउडर में स्टार्च होता है, जिससे पसीना तो सूख जाता है, लेकिन बॉडी पर स्टार्च चिपका रह सकता है. 

2. त्वचा रूखी होती है 
गर्मियों में अक्सर ऑयली स्किन की वजह से लोग खासकर महिलाएं चेहरे पर टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन ऐसा करने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है. दरअसल, चेहरे पर पाउडर लगाने से आपकी स्किन रूखी होने लगती है, इससे ड्राईनेस की समस्या बढ़ने लगती है. इतना ही नहीं कई बार पाउडर की वजह से रैशेज की भी समस्या होने लगती है. इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने चेहरे पर टेलकम पाउडर न लगाएं.

3. पोर्स बंद हो सकते हैं 
अगर आप गर्मियों में टेलकम पाउडर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इससे आपको स्किन के पोर्स बंद हे सकते हैं. दरअसल, पाउडर बेहद बारीक होता है, जिसके इस्तेमाल से त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं. इतना ही नहीं पाउडर गर्मियों में पसीने को वाष्पित नहीं होने देता, जिससे रैशेज की संभावना बढ़ जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news