Face Tips: क्या आप भी साबुन से धुलते हैं अपना चेहरा ? जरा संभलकर...स्किन को हो जाएंगी ये दिक्कतें!
Advertisement

Face Tips: क्या आप भी साबुन से धुलते हैं अपना चेहरा ? जरा संभलकर...स्किन को हो जाएंगी ये दिक्कतें!

Side Effects of Soap On Face: हम में से ज्यादातर लोग डेली नहाते समय बॉडी के साथ-साथ चेहरे पर भी साबुन का इस्तेमाल करते हैं. कुछ स्किन एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप रोजाना ऐसा करते हैं, स्किन को कई तरह के नुकसान हो सकते है.  

 

Face Tips: क्या आप भी साबुन से धुलते हैं अपना चेहरा ? जरा संभलकर...स्किन को हो जाएंगी ये दिक्कतें!

Side Effects of Soap On Face: ज्यादातर लोग अपने चेहरे को धोने के लिए फेसवॉश का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि ऐसे लोगों की तादाद भी कम नहीं है जो चेहरे को धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. अधिकतर लोग इस बात से अनजान है कि चेहरे पर साबुन लगाने से स्किन बुरी तरह से खराब हो सकती है. भले ही साबुन एक पॉवरफुल क्लीन्जर है, फिर भी ये आपके चेहरे की रौनक को छीन सकता है. 

कुछ स्किन स्पेशलिस्ट्स के मुताबिक, साबुन सबसे खराब स्किन प्रोडक्ट्स में से एक है. ये न सिर्फ आपकी स्किन, बल्कि चेहरे से भी नमी छीन सकता है. स्किन एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप रोजाना अपने चेहरे को धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको आज से ऐसा करना बंद कर देना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से आपकी त्वचा रूखी, खुरदरी, बेजान हो सकती है और तो और नमी भी छिन सकती है.

जानें क्या हो सकते हैं साबुन से चेहरे को नुकसान- 

1. समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां पड़ना- साबुन में मौजूद केमिकल्स टॉक्सिन्स, बैक्टीरिया और बाकी गंदे पार्टिकल्स को स्किन की लेयर्स में गहराई तक जाने देते हैं. यही वजह है कि स्किन को नुकसान पहुंचने लगता है. चेहरे पर साबुन के लगातार इस्तेमाल से रेडनेस, ड्रायनेस, जलन, खुजली और झुर्रियां हो सकती हैं. 

2. स्किन के माइक्रोबायोम को हार्म- त्वचा में अलग-अलग प्रकार के रोगजनक (पैथोजेन) पाए जाते हैं, जो स्किन की लेयर्स को हार्मफुल बैक्टीरिया, वायरस और फंगस के अटैक से बचाते हैं. इन्हें स्किन माइक्रोबायोम के तौर पर भी जाना जाता है. साबुन में मौजूद केमिकल्स स्किन की एसिडिटी को कम करते हैं और बहुत सारे अच्छे जीवाणुओं को मार देते हैं. यही वजह है कि लोग अक्सर त्वचा पर सूजन, इनफेक्शन और पिंपल्स, फुंसियों और मस्सों जैसी समस्याओं का सामना करते हैं.

3. ब्लॉक होते हैं स्किन के पोर्स- साबुन के रेगुलर इस्तेमाल से त्वचा की सतह पर मौजूद छेद बंद हो सकते हैं. स्किन एक्सपर्ट के मुताबिक, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अधिकतर साबुन में फैटी एसिड होता है, जो स्किन पोर्स में जाकर जमा हो जाता है और उन्हें ब्लॉक कर देता है. इसकी वजह से ब्लैकहेड्स, ब्रेकआउट, इन्फेक्शन जैसी दिक्कतें पैदा होने लगती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news