क्या आपने दांतों की सफाई के लिए चुना है सही टूथब्रश? ये टिप्स आपके आएंगे काम
Advertisement

क्या आपने दांतों की सफाई के लिए चुना है सही टूथब्रश? ये टिप्स आपके आएंगे काम

Oral Health: डॉक्टरों के मुताबिक अगर आपके दांतों का रंग सफेद है, मसुड़े गुलाबी और हेल्दी दिखते हैं, सांस में बदबू नहीं आती है और ठंडा-गर्म खाने पर झनझनाहट नहीं होती तो आपकी ओरल हेल्थ अच्छी मानी जा सकती है.

क्या आपने दांतों की सफाई के लिए चुना है सही टूथब्रश? ये टिप्स आपके आएंगे काम

How To Clean Teeths:  कई बीमारियों से बचाने के लिए दांतो को साफ रखना बेहद जरुरी है यह जरुरी नहीं की जिस टूथब्रश का हम इस्तेमाल दांत साफ करने के लिए करते हैं वो साफ ही हो. डॉक्टरों का मानना है की ओरल हेल्थ में खराबी के कारण दिल की बीमारी, फेफड़ों की बीमारी और कई अन्य हेल्थ प्रॉब्लम्स पैदा हो सकती हैं. इसलिए मुंह की सही देखभाल बहुत जरुरी है.

बढ़िया ओरल हेल्थ के संकेत
डॉक्टरों के मुताबिक अगर आपके दांतों का रंग सफेद है, मसुड़े गुलाबी और हेल्दी दिखते हैं, सांस में बदबू नहीं आती है और ठंडा-गर्म खाने पर झनझनाहट नहीं होती तो आपकी ओरल हेल्थ अच्छी मानी जा सकती है.

कैसा टूथब्रश इस्तेमाल करें?
दांतों को साफ करने के लिए नरम ब्रिसल्स वाले ब्रश और फ्लोराइड-आधारित टूथपेस्ट का उपयोग करें. वहीं, टूथब्रश  को हर तीन महीने मे बदलना अच्छी आदत है, इससे मुंह में कैविटी जमने से रोका जा सकता है.

इतना टूथपेस्ट लें
कई लोग ब्रश पर खूब सारा टूथपेस्ट ले लेते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे मुंह ज्यादा साफ हो जाएगा. लेकिन यह गलत है, क्योंकि अत्यधिक टूथपेस्ट लेने से कोई फायदा नहीं होता है. आपको बास थोड़े से टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना चहिए.

इन ओरल हेल्थ टिप्स का रखें ध्यान
हर 6-8 महीने में डेंटिस्ट से चेकअप करवाएं. अत्यधिक मात्रा में मीठे फूड ना खाएं. दिन में 2 बार ब्रश और जीभ को साफ करना न भूलें.

प्रत्येक भोजन के बाद अपना कुल्ला करें. किसी भी रूप में तम्बाकू के उपयोग से दूर रहें. नुकीली वस्तुओं को मसूड़ों और दांतों से दूर रखें.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news