Dandruff Treatment: सिर्फ 10 रुपये में खत्‍म होंगे डैंड्रफ वाले बाल, अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे
Advertisement
trendingNow11420067

Dandruff Treatment: सिर्फ 10 रुपये में खत्‍म होंगे डैंड्रफ वाले बाल, अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे

Home Remedies: अगर आप रूसी बाल से परेशान हैं तो हम आपको कुछ टिप्‍स बता रहे हैं. जिससे आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या खत्‍म हो जाएगी. 

Dandruff Treatment: सिर्फ 10 रुपये में खत्‍म होंगे डैंड्रफ वाले बाल, अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे

Dandruff treatment at Home: आप अपने बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए कई नुस्‍खे अजमाती होंगी. इसके लिए आपने शैंपू, कंडीशनर जैसी चीजों का इस्‍तेमाल किया होगा, लेकिन फिर भी आपके बालों की समस्या खत्‍म नहीं हुई है तो आपको इन टिप्‍स को अजमा लेना चाहिए. कई महिलाएं इन बातों से परेशान रहती हैं जैसे बाल गिरना, रूसी होना और डैंड्रफ रहना. डैंड्रफ की समस्‍या से बालों में खुजली चलने लगती है. ऐसे ही ज्यादा ऑयली प्रोडक्ट्स का इस्‍तेमाल करने से भी बाल रूसी हो जाते हैं. इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खें अपना सकते हैं, जिससे हमेशा के जिए डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है.

अंडे का करें यूज 

बालों को मजबूत बनाए रखने के लिए अंडे का यूज किया जा सकता है. अगर आप रूसी बालों से परेशान हैं तो अंडे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. ध्‍यान रखें इसका पीला भाग का यूज करके आप हेयर स्कैल्प पर लगा लें, फिर अपने बालों को ढक लें और एक घंटे बाद शैंपू से धो लें.   

दही का करें इस्‍तेमाल 

दही से बालों में हमेशा चमक बनी रहती है. इस तरह ये एक नेचुरल कंडिशनर माना जा सकता है. अगर आप रूसी बालों से परेशान हैं तो भी आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसका इस्‍तेमाल करने के लिए आप सादा दही लें और उसे बालों पर लगा लें फिर एक घंटे बाद उसे धो लें. इस तरह आप हफ्ते में दो से तीन बार करें. इससे आपको फायदा मिलेगा. 

नारियल तेल का करें यूज

रूसी बालों को खत्‍म करने के लिए आप बालों में नारियल के तेल का भी यूज कर सकते हैं. इसमें आप नींबू डाल दें. कटोरी में थोड़ा सा नारियल का तेल लें और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस डाल दें और उसे मिला लें. उसके बाद इस पेस्‍ट से बालों की मसाज करें और 30 मिनट बाद धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news