Advertisement
trendingPhotos1242232
photoDetails1hindi

Calcium Rich Foods खाने से हड्डियों नहीं होंगी कमजोर, डेली डाइट में शामिल करें 5 चीजें

Calcium Rich Diet For Strong Bones and Muscles: कैल्शियम हमारे शरीर में काफी मात्रा में पाया जाने वाला मिनरल (Mineral) है. इसकी मदद से हड्डियों को मजबूती मिलती है और साथ ही दांत (Teeth) और मसल्स स्ट्रॉन्ग हो जाते हैं.  आमतौर पर ये माना जाता है कि दूध (Milk Products) ही कैल्शियम का रिच सोर्स है, लेकिन आप कई अन्य फूड्स के जरिए इस अहम न्यूट्रिएंट्स को हासिल कर सकते हैं, आइए जानते हैं कि ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने इस बारे में ZEE NEWS को आखिर बताया है. 

1/5

गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां (Dark Green Leafy Vegetables): आमतौर पर हमें अच्छी सेहत के लिए पालक (Spinach) जैसी हरी सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन हड्डियों और मांसपेशियों की मजबूती के लिए आप शलजम की पत्तिया (Turnip Greens) और सलाद के तौर काले (Kale) का सेवन जरूर करें.

2/5

टोफू (Tofu) को प्लांट बेस्ड प्रोटीन (Plant Based Protein) रिच फूड माना जाता है, लेकिन शायद ये नहीं जानते होंगे कि पनीर जैसे दिखने वाले इस फूड में कैल्शियम भी पाया जाता है जो न सिर्फ हड्डियों को मजबूत करता है, बल्कि दिल की सेहत को बेहतर बनाता है.

3/5

नट्स और सीड्स (Nuts and Seeds): इन्हें सुपर रिच कैल्शियम फूड माना जाता है. आप डेली डाइट में बादाम (Almonds), चिया सीड्स (Chia Seeds) , सनफ्लावर सीड्स (Sunflower Seeds), खसखस (Poppy Seeds) जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं.

4/5

मछली (Fish): अगर आप नॉन वेज डाइट के जरिए कैल्शियम (Calcium) पाना चाहते हं तो इसके लिए साल्मन (Salmon) और सारडाइन (Sardine) मछ्लियों का सेवन करें, ये हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है, हालांकि ये मछलियां महंगी होती हैं.

5/5

बींस (Beans): हम में शायद ही कोई होगा जिनके घरों में ये सब्जी नहीं बनती होगी, ये कैल्शियम (Calcium) पाने का एक आसान और सस्ता स्रोत है. अचछी सेहत पाने के लिए जरूरी है कि आप इसे कम तेल में पकाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़