Advertisement
photoDetails1hindi

Acidity: एसिडिटी में भूलकर न करें ये चीजें, बढ़ जाएगी परेशानी, इन फूड्स को खाकर करें कम

Foods For Acidity: पेट में ज्यादा एसिड बनने से एसिडिटी होने लगती है. एसिडिटी होने पर पेट में अल्सर, गैस्ट्रिक सूजन, हार्ट बर्न और अपच जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. एसिडिटी होने के पीछे कई तरह के कारण जैसे कि बैड लाइफस्टाइल, शराब का सेवन, धूम्रपान, तनाव, फेड डाइट आदि होते हैं. जो लोग ज्यादा मसालेदार खाना खाते हैं उन्हें भी इस परेशानी से गुजरना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको एसिडिटी को कम करने के कुछ फूड्स के बारे में बताने वाले हैं.

1/5

बादाम खाने से पेट से एसिडिटी की समस्या अपने आप खत्म होने लगती है. इसके अलावा ये पेट के दर्द से भी राहत दिलाने में मदद करता है. अगर आप सही से खाना नहीं खा पा रहे हैं तो आप बादाम चबाएं. इससे आपके पेट में एसिडिटी कम होगी. आप खाना खाने के बाद 4 बादाम खा सकते हैं.

2/5

सेब और केला दोनों में एंटासिड मौजूद होता है जो एसिडिटी को दूर करने में मदद करता है. एसिडिटी के कारण अगर आप हार्ट बर्न की समस्या से परेशान हैं तो सेब या फिर केला काट कर खाएं. इससे आपको सीने में जलन से राहत मिलेगी.

3/5

नारियल पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट के पाचन तंत्र को मजबूत करता है. इसके अलावा ये पेट में ज्यादा मात्रा में एसिडिटी के उत्पादन को भी रोकता है.

4/5

आपको अगर बार बार एसिडिटी की समस्या हो जाती हैं तो आप अपनी डाइट में सब्ज़ियां, खरबूजे, केला, सेब और नाशपाती, अखरोट, तिल का तेल, अदरक, ओट्स, व्हाइट अंडे,एवोकाडो, सूरजमुखी का तेल, अलसी, जैतून का तेल आदि जैसे फूड्स को शामिल कर सकते हैं. ये सभी एसिडिटी को कम करते हैं.

5/5

कई बार बहुत ज्यादा कॉफी पीने से भी एसिडिटी की समस्या हो जाती है. इसके अलावा एसिडिटी को कम करने के लिए आप कम से कम 7 घंटे की नींद लें. आप अनियमित तरह से खाना न खाएं, भोजन करने का एक सही समय बनाएं और बहुत ज्यादा ऑयली खाने से बचें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़