Advertisement
trendingPhotos1481178
photoDetails1hindi

Boost immunity: सुबह खाली पेट ये 5 चीजें चबाने से बीमारियां रहती है दूर; इम्यूनिटी होगी बूस्ट

Herbs for Immunity: सर्दी का मौसम आता है और कोई न कोई सीजनल डिजीज आपको घेर लेती है. इस मौसम में बहुत से लोग सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी परेशानियों से जुझते हैं. अगर आप पहले से डायबिटीज, हाई बीपी या फिर दूसरी बीमारियों से परेशान रहते हैं तो ये सर्दी-जुकाम भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए ठंड के मौसम में ये 5 चीजें सुबह खाली पेट चबाएं. जिससे ये बीमारियां आपके आस-पास भी नहीं भटकेंगी. 

तुलसी

1/5
तुलसी

तुलसी का पौधा ज्‍यादातर घरों में पाया जाता है और इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं. अगर आप ठंड के दिनों में खाली पेट तुलसी की पत्तियों को चबाएंगे तो इससे आपकी बॉडी का टेंपरेचर कंट्रोल रहेगा. ये पत्‍ते एलर्जी से लड़ने में मदद करते हैं 

पुदीना

2/5
पुदीना

पुदीना में आयरन और विटामिन सी पाया जाता है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल गुण पाचन को बेहतर बनाते हैं. पुदीने में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो दिमाग के लिए काफी लाभदायक होता है. 

मंजिष्ठा

3/5
मंजिष्ठा

मंजिष्ठा एक ऐसी औषधि है, जो आपके बॉडी को ठंडा रखने में मदद करती है. ये ब्‍लड को साफ करने में भी मदद करती है. हमारी बॉडी के हर जरूरी पार्ट्स जैसे स्किन, हड्डियों के लिए रिप्रोडक्टिव सिस्टम का काम करती है. मौसम बदलने पर होने वाली बीमारियों से भी सुरक्षा मिलती है. 

हल्दी

4/5
हल्दी

हल्दी में ढेर सारे चिकित्सीय गुण पाए जाते हैं, जिसे करक्यूमिन कहा जाता है. करक्यूमिन न सिर्फ आपकी नसों को सुरक्षा देता है बल्कि ये वायरल बीमारियों से भी लड़ने में मदद करता है. 

अदरक

5/5
अदरक

ठंड के मौसम में यूं ही नहीं अदरक का इस्‍तेमाल किया जाता है. ये सर्दी-खांसी में तो आराम पहुंचाता ही है. साथ ही अदरक में जिंजरोल पाया जाता है, जो गले की खराश और जोड़ों के दर्द में काफी लाभदायक होता है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़