Advertisement
trendingPhotos1968452
photoDetails1hindi

Iron Deficiency: आयरन की कमी को दूर कर शरीर को लोहा बना देंगे ये सुपरफूड

Iron Deficiency: इंसान का शरीर कई सारे पोषक तत्व से मिलकर बना होता है. किसी भी पोषक तत्व की कमी से शरीर को कई गंभीर बीमारी हो सकती हैं. हड्डियों और दांत को मजबूत करने के लिए आयरन बहुत जरूरी होता है. आयरन की कमी से शरीर में कई बीमारियां हो सकती हैं. अक्सर महिलाएं आयरन की कमी से जुझती है. आयरन की कमी होने से शरीर में खून की कमी हो जाती है और एनीमिया जैसी खतरनाक बीमारी का सामना करना पड़ता है. बॉडी में आयरन की कमी को डाइट में बदलाव कर दूर किया जा सकता है. आज हम आपको ऐसे सुपरफूड बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती.

 

1. काजू

1/4
1. काजू

शरीर में आयरन की कमी से परेशान लोगों को नियमित रूप से काजू का सेवन करना चाहिए. काजू से कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने का खतरा भी नहीं होता है और आयरन की कमी भी पूरी होती है.

 

2. मटर

2/4
2. मटर

रोजाना मटर के सेवन से बॉडी में आयरन की कमी दूर हो सकती है. 100 ग्राम मटर में 1.5 मिलीग्राम आयरन पाया जाता है. रोज मटर खाने से शरीर को आयरन की जरूरी मात्रा मिल जाती है.

3. काले तिल

3/4
3. काले तिल

आपकी बॉडी में भी आयरन की कमी है तो आप अपनी डाइट में काले तिल को जरूर शामिल करें. सफेद तिल के मुताबिक काले तिल में ज्यादा आयरन पाया जाता है. 

 

4. किशमिश

4/4
4. किशमिश

ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. अगर आप आयरन की कमी को दूर करना चाहते हैं तो रोज किशमिश का सेवन शुरू कर दें. रोज किशमिश के सेवन से एनीमिया की बीमारी दूर होती है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़