Advertisement
trendingPhotos1960867
photoDetails1hindi

Mouth Ulcer Home Remedies: मुंह के छालों से निजात दिलाएंगे ये 5 दादी के नुस्खे

Mouth Ulcer Home Remedies: मुंह के छालों ने कभी न कभी आपकी परेशान जरूर किया होगा. छालों के होने की वजह तो अब तक साफ नहीं हुई है लेकिन ऐसा अक्सर पेट की गर्मी या फिर पानी की कमी की वजह से होता है. स्ट्रेस और हार्मोनल बदलाव भी इसका कारण हो सकते हैं. मुंह के छाले अक्सर अपने आप ही ठीक हो जाते हैं लेकिन इसे ठीक करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

1. नमक

1/5
1. नमक

मुंह को छालों को जल्द से जल्द ठीक करने के लिए आप नमक के पानी से कुल्ला कर सकते हैं. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण माइक्रो आर्गेनिज्म को खत्म करने का काम करते हैं. आप गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर इसे दिन में दो बार कुल्ला करें.

 

2. ब्लैक टी

2/5
2. ब्लैक टी

मुंह के छालों को ठीक करने के लिए आप काली चाय का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप एक कप गरम पानी में ब्लैक टी बैग को भिगो कर कुछ देर तक दें. इसके ठंडे होने के बाद छालों पर इससे सिकाई करें. इससे हीलिंग प्रोसेस भी तेज होता है.

 

3. मैग्नेशिया का दूध

3/5
3. मैग्नेशिया का दूध

आप छालों को ठीक करने के लिए मैग्नेशिया के दूध से कुल कर सकते हैं. इससे छालों का कीटाणुओं से बचाव होता है. इसके लिए आप एक कप पानी में मैग्नेशिया का दूध मिलाकर इससे कुल्ला करें.

 

4. लौंग

4/5
4. लौंग

मुंह के छालों से होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. लौंग में पाए जाने वाले एंटी बैक्टिरियल गुण मुंह में होने वाले छालों का बैक्टीरिया और कीटाणुओं से बचाव करते हैं और साथ ही छालों को जल्द ठीक करने में मदद करते हैं.

 

5. दही

5/5
5. दही

दही एक प्रोबायोटिक माना जाता है, जिसके सेवन से बोअल मूवमेंट और इंटेस्टाइन की सेहत दुरुस्त रहती है. इससे आपके शरीर का नेचुरल डिफेंस सिस्टम मजबूत होता है. इसकी वजह से मुंह के छालों को जल्द ठीक करने में मदद मिलती है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़