Advertisement
trendingPhotos1330354
photoDetails1hindi

PM Modi Favorite Fruit: ये है पीएम मोदी का पसंदीदा फल, कैंसर जैसी घातक बीमारी का भी करता है इलाज!

PM Modi ने हाल ही में मन की बात कार्यक्रम में एक ऐसे फल का जिक्र किया था, जिसके अनेक फायदे हैं. ये फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 

1/7

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में मन की बात कार्यक्रम में एक ऐसे फल का जिक्र किया था, जिसके अनेक फायदे हैं. ये फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इस फल का नाम बेडू या हिमालयन अंजीर है. 

2/7

पीएम मोदी ने कार्यक्रम में इस फल के महत्व के बारे में बताया था. उन्होंने कहा कि बेडू में खनिज और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इस फल का इस्तेमाल कई रोगों के उपचार में किया जाता है.

3/7

बेडू खनिजों, विटामिन ए, बी1, बी2 और सी, आहार फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, आवश्यक अमीनो एसिड के साथ-साथ फेनोलिक पदार्थों का एक उत्कृष्ट स्रोत है. यह अपने स्वाद, रंग और सुगंध के कारण बहुत अच्छी संवेदी स्वीकार्यता दिखाता है.

 

4/7

बेडू पाचन से संबंधित रोग में बहुत फायदेमंद होता है. कब्ज, IBS,मतली, फूड पॉइजनिंग, गैस, सूजन, जीईआरडी और दस्त गैस्ट्रोइंटेस्टिनल डिसऑर्डर के सामान्य उदाहरण हैं. कई कारक आपके जीआई पथ और इसकी गतिशीलता (चलते रहने की क्षमता) में रूकावट पैदा कर सकते हैं. यह मुख्य रूप से फाइबर में कम आहार खाना का नतीजा होता है. ऐसे में बेडू खाना फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह डायट्री फाइबर का एक अच्छा स्रोत है.

5/7

कैंसर एक घातक बीमारी है. इसमें इलाज के साथ ही खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है.बेडू का सेवन कैंसर से बचाव में सहायक हो सकता है.  ये ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने में सक्षम होता है. बेडू का सेवन हार्ट के लिए काफी अच्छा होता है. यह उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन में इजाफा करने का काम करते हैं. 

6/7

ब्लड में शुगर की मात्रा का कम होना हाइपोग्लाइसीमिया कहलाता है. यह समस्या ज्यादातर डायबिटीज मरीजों में इसके इलाज के कारण होती है, जिन लोगों को डायबिटीज नहीं है उनमें यह समस्या न के बराबर होती है, ऐसे में यदि आपका ब्लड शुगर कम रहता है तो बेडू का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

 

7/7

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई है तो बेडू का सेवन आपके फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, इसमें हाइपोलिपिडेमिक प्रभाव पाया जाता है, जो ट्राइग्लिसराइड नामक लिपिड सीरम के स्तर में गिरावट और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) में बढ़ोत्तरी कर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़