Advertisement
photoDetails1hindi

Chaipatti: बची हुई चायपत्ती से कर सकते हैं ये काम, ऐसे करें इस्तेमाल

Used Tea Leaves: चायपत्ती का इस्तेमाल चाय बनाने में किया जाता है. चाय बनाने के बाद हम चाय छानकर चायपत्ती को अलग कर देते हैं. बची हुई चायपत्ती को हम फेंक देते हैं, लेकिन ये बहुत काम की है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. बची हुई चायपत्ती का इस्तेमाल हम कई कामों में कर सकते हैं. ये स्किन और बाल से लेकर घर की सफाई में तक काम आ सकती है. आइए जानते हैं चायपत्ती का इस्तेमाल किन कामों में किया जाता है. 

बालों के लिए फायदेमंद

1/5
बालों के लिए फायदेमंद

चायपत्ती बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. बची हुई चायपत्ती का इस्तेमाल बालों को शाइनीन बनाने के लिए कर सकते हैं. चायपत्ती को पहले पानी से धोकर साफ कर लें. इसमें अच्छा पानी मिलाकर उबालें. चायपत्ती का पानी जब ठंडा हो जाए तो इसे कंडीशनर की तरह इस्तेमाल कर बाल धोएं. 

घुटनों और कोहनी का कालापन दूर करे

2/5
घुटनों और कोहनी का कालापन दूर करे

चायपत्ती घुटनों और कोहनी का कालापन दूर कर सकती है. पहले इसे साफ करें और सुखा लें. अब इसे पीसकर बेकिंग सोडा और पानी मिलाएं. घोल को कोहनी और घुटनों पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें. टैनिंग दूर हो जाएगी.

जख्म भरे

3/5
जख्म भरे

चाय पत्ती जख्म भरने का काम करती है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स जख्म भरने में मदद करते हैं. चायपत्ती को साफ करने के बाद पानी में उबाल लें. इसे चोट पर लगाएं और फिर थोड़ी देर बाद चोट वाली जगह को धो लें. 

फटी एड़ियां ठीक करे

4/5
फटी एड़ियां ठीक करे

चायपत्ती फटी एड़ियों को ठीक करने का काम करती है. सूखी चायपत्ती में ओट्स और नारियल का तेल मिलाकर मिक्स कर लें और इसे एड़ियों पर लगाकर स्क्रब करें, डेड स्किन निकल जाएगी. मॉइस्चराइजर लगा लें, एड़ियां ठीक हो जाएंगी. 

 

बर्तन साफ करे

5/5
बर्तन साफ करे

चायपत्ती का पानी जिद्दी बर्तनों को साप करने का काम करता है. जब ऑयली बर्तनों को साफ करना मुश्किल हो जाए तो चाय पत्ती में पानी डालकर उबालें. इस पानी में डिशवॉश मिलाकर बर्तनों को साफ करें. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़