Brain Tumor Symptoms: शरीर में दिखने वाले इन 10 लक्षणों को कभी न करें इग्नोर, देते हैं ब्रेन ट्यूमर का संकेत; लापरवाही से जा सकती है जान
topStorieshindi

Brain Tumor Symptoms: शरीर में दिखने वाले इन 10 लक्षणों को कभी न करें इग्नोर, देते हैं ब्रेन ट्यूमर का संकेत; लापरवाही से जा सकती है जान

Sign Of Brain Tumor: अगर आपको आंखों से दिखने में परेशानी आने लगे, शरीर में कंपकंपी रहने लगे तो ऐसे लक्षणों को कभी इग्नोर न करें. ये सब ब्रेन ट्यूमर के लक्षण हो सकते हैं. 

Brain Tumor Symptoms: शरीर में दिखने वाले इन 10 लक्षणों को कभी न करें इग्नोर, देते हैं ब्रेन ट्यूमर का संकेत; लापरवाही से जा सकती है जान

Symptoms Of Brain Tumor: अगर आपको अक्सर चक्कर आते हैं. हर वक्त सिरदर्द रहता है. कोई भी काम करने में हाथ-पांव कांपते हैं तो इन लक्षणों को कतई इग्नोर न करें. ये लक्षण दिमाग में ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) होने के संकेत हो सकते हैं. सिर में जब ट्यूमर बनता है तो शुरुआत में इसके कोई लक्षण सामने नहीं आते. लेकिन जैसे-जैसे यह बड़ा होने लगता है, इसके संकेत (Brain Tumor Warning Sign) सामने आने लगते हैं. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप वक्त रहते उन लक्षणों को पहचान कर तुरंत अपना अपना इलाज शुरू करवा दें. ऐसा न करने पर मौत का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. आइए जानते हैं कि ब्रेन ट्यूमर के खास लक्षण क्या होता हैं. 

ब्रेन ट्यूमर के पहचानें लक्षण (Symptoms Of Brain Tumor) 

- बोलने में कठिनाई महसूस होना
- आंखों की कमजोर होती रोशनी
- शरीर का संतुलन बनाने में कठिनाई
- हर वक्त मितली या उल्टी का अहसास होना
- शरीर की मांसपेशियों में संकुचन रहना
- सिर में लगातार दर्द बने रहना
- हमेशा थकावट महसूस करना
- हाथ- पैरों में सनसनी होना 
- चीजों को भूलते जाना
- बातें करते करते होश खो देना

ब्रेन ट्यूमर होने के कारण

डॉक्टरों के मुताबिक ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) किसी भी व्यक्ति को हो सकता है. असल में यह सिर के अंदर पैदा होने वाली गांठ होती है, जो धीरे-धीरे बढ़ती चली जाती है. यह गांठ कई बार गिरने से हो जाती है तो कई बार आनुवंशिक कारणों से भी यह गांठ बन जाती है. जो लोग रेडिएशन के ज्यादा संपर्क में आते हैं, उन्हें भी दिमाग में ट्यूमर बनने का खतरा होता है. खासकर आयोनीजिंग रेडिएशन के संपर्क में आने वाले लोगों को यह खतरा काफी बढ़ जाता है.

केवल सर्जरी ही है इलाज  

मेडिकल एक्सपर्टों का कहना है कि दिमाग में ट्यूमर (Brain Tumor) बनने के बाद वह फैलना शुरू करता है. इसके फैलने की स्पीड हरेक मरीज में अलग-अलग होती है. किसी में यह कुछ हफ्तों में ही फैल जाता है तो किसी में महीनों लग जाते हैं. जब ट्यूमर फैलता है तो यह दिमाग में मौजूद शरीर को जोड़ने वाली तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है, जिसके चलते शरीर के अंग-अंग एक करके बेकार होने शुरू हो जाते हैं. इस बीमारी का एकमात्र इलाज सर्जरी है. अगर वक्त रहते ब्रेन ट्यूमर का ट्रीटमेंट न करवाया जाए तो मरीज की जान जाने का भी खतरा होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news