Winter Skin Care: लौंग और शहद के ऐसे फायदे नहीं जानते होंगे आप! अच्छी स्किन के लिए जरूर करें ये काम
Advertisement

Winter Skin Care: लौंग और शहद के ऐसे फायदे नहीं जानते होंगे आप! अच्छी स्किन के लिए जरूर करें ये काम

Skin Care Tips: अक्सर बारिश के मौसम में त्वचा से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिसके इलाज के लिए लोग हजारों रूपये खर्च कर देते हैं. तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि स्किन की जुड़ी सभी समस्याओं से आपको ये घरेलू उपाय निजात दिलाएंगे.

 

Winter Skin Care: लौंग और शहद के ऐसे फायदे नहीं जानते होंगे आप! अच्छी स्किन के लिए जरूर करें ये काम

Honey and Clove benefits for skin: अक्सर बदलते मौसम के कारण जैसे तेज गर्मी और बारिश के मौसम में हमें स्किन से जुड़ी समस्या होने लगती है. इसका सीधा असर तेज गर्मी के कारण निकलने वाले गंदे पसीने और बारिश में देर तक गीले कपड़ों के पहनने से होता है, क्योंकि आपकी स्किन एक टेम्प्रेचर को मेंटेन करती है लेकिन जब ऐसा नहीं होता तो इसका सीधा असर पिम्पल्स, रिंगल्स, खुजली और दाद के रूप में देखने को मिलता है. ऐसे में शहद और लौंग के मदद से आपके कील-मुहांसों की दिक्कत दूर हो सकती है और इसका पेस्ट आपको स्किन इंफेक्शन और पिम्पल्स को दूर करने में मदद करता है. लौंग के साथ शहद को मिलाकर लगाने से आपकी डेड स्किन सेल्स भी बेहतर होती है और आपकी त्वचा में निखार आने लगता है. तो आइए जानते हैं लौंग और शहद के और भी कई बेहतर फायदों के बारें में.

कील- मुहांसों के लिए फायदेमंद 
जब भी हम अपने चेहरे पर कील मुहांसे जैसी समस्या देखते हैं, तो सबसे पहले मेडिकल ट्रीटमेंट की सोचने लगते हैं, लेकिन आपको नहीं पता होगा ये केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल सिर्फ कुछ हप्तों के लिए ही फायदा पहुंचाती है. लेकिन कई लोग इससे लम्बे समय तक निजात पाने की सोचते हैं तो उनके लिए बिना खर्च के घर पर ही शहद और लौंग का पेस्ट बनाना है और रोजाना सुबह उठते ही अपने चेहरे पर इसका मसाज करके ठंडे पानी से धोना है, इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा और आपका चेहरे का दाग दिनों दिन कम होता जायेगा. 

स्किन इन्फेक्शन को करें दूर 
हमेशा तली-गली चीजों का सेवन करने से और बारिश के मौसम में गीले होने के कारण स्किन इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है, जिससे हमें अत्यधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आप सबको लौंग और शहद के पेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए इसके पहले आपको नींबू की मदद से पहले चेहरे को साफ करना है, उसके बाद इस पेस्ट का इस्तेमाल करना है. आपको जल्द ही अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा.

त्वचा का ऐसे रखें ख्याल
लौंग और शहद को आयुर्वेद में एक अच्छा कनेक्शन बताया गया है. लौंग और शहद में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं. जो आपके त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है देखा जाए तो शहद आपके त्वचा को मुलायम और लम्बे समय तक निखार के लिए बेहतर माना जाता है. वहीं लौंग और शहद के इस्तेमाल से आपको कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news