Weight Gain: दुबलेपन से हैं परेशान? घी में मिलाकर खाएं बस ये चीज; तेजी से बढ़ेगा वजन
topStories1hindi1461196

Weight Gain: दुबलेपन से हैं परेशान? घी में मिलाकर खाएं बस ये चीज; तेजी से बढ़ेगा वजन

Home Remedies: दुबला शरीर भी एक बड़ी परेशानी है, लेकिन हम कुछ नेचुरल तरीकों से घर बैठे वजन बड़ा सकते हैं. इस तरीके से कुछ ही दिनों में असर दिखना शुरू हो जाएगा. 

Weight Gain: दुबलेपन से हैं परेशान? घी में मिलाकर खाएं बस ये चीज; तेजी से बढ़ेगा वजन

Weight Gain Remedies: ज्यादा दुबला-पतला शरीर किसी को पसंद नहीं होता है. हर कोई चाहता है कि उसकी फिट और अट्रैक्टिव बॉडी हो. कुछ लोगों का शरीर बहुत पतला होता है. इनका बीएमआई भी सामान्य से कम होता है. अंडरवेट (Underweught) की कैटेगरी में आने वाले लोग अक्सर अपने कम वजन और पतले शरीर को लेकर चिंता में रहते हैं. लाख तरीके अपनाने के बाद भी वजन नहीं बढ़ पाता है. कई लोग वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स लेते हैं. ये आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं. हम घी में एक मीठी चीज मिलाकर वजन बढ़ा सकते हैं. वजन बढ़ाने का ये तरीका बेहद कारगर है. इससे खाने से कुछ ही दिनों में वजन बढ़ने लगता है. 

कैसे खाएं? 

घी को गुड़ के साथ मिलाकर खाने से वजन बढ़ता है. वजन बढ़ाने के लिए घी और गुड़ को बराबर मात्रा में लेकर खाएं. गुड़ को घी में डुबोकर खाना चाहिए. घी और गुड़ दोनों को साथ खाने से शरीर को पोषण मिलता है और वजन बढ़ाने में मदद मिलती है.  रोजाना 1-3 चम्मच गुड़ और घी खा सकते हैं. 

कैसे बढ़ता है वजन? 

गुड़ और घी को साथ में खाने से शरीर के टिश्यू नरिश होते हैं और वजन बढ़ता है. घी और गुड़ फैट की मात्रा को बढ़ाते हैं और दुबले शरीर को मोटा कर देते हैं. मांसपेशियों के विकास के लिए भी गुड़ और घी खाना फायदेमंद माना जाता है. 

कौन सा घी खाएं? 

घी फैट का सोर्स है, लेकिन इसमें सेच्युरेटेड फैट मौजूद होता है जो सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. वजन बढ़ाने के लिए गाय या भैंस में से किसी का भी घी, गुड़ के साथ मिलाकर खा सकते हैं. हालांकि गाय का घी ज्यादा बेहतर माना जाता है. 

गुड़ और घी के फायदे

गुड़ और घी खाना केवल वजन ही नहीं बढ़ता है, बल्कि इससे कई और फायदे भी होते हैं. गुड़ को घी के साथ खाने से मांसपेशियों को भी फायदा होता है. ये हार्ट और इम्यूनिटी के लिए भी फायदेमंद है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news