Dry Fruits And Milk: गुनगुने दूध में इन ड्राई फ्रूट्स को करें मिक्स, फायदे गिन नहीं पाएंगे आप
Advertisement

Dry Fruits And Milk: गुनगुने दूध में इन ड्राई फ्रूट्स को करें मिक्स, फायदे गिन नहीं पाएंगे आप

Dry Fruits And Milk Combination: दूध और ड्राई फ्रूट्स दोनों ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन्हें एक साथ मिक्स करके पीने से शरीर को कितने लाभ मिल सकते हैं?

Dry Fruits And Milk: गुनगुने दूध में इन ड्राई फ्रूट्स को करें मिक्स, फायदे गिन नहीं पाएंगे आप

Cashews, Raisins and Almonds With Milk: भारत में दूध की खपत काफी ज्यादा है, बच्चे, बूढ़े और जवान हर उम्र के लोग इस सुपरड्रिंक को पीना पसंद करते हैं, मिल्क अपने आप में एक कंप्लीट फूड माना जाता है क्योंकि इसमें लगभग सभी तरह के जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. एक हेल्दी इंसान को दिनभर में कम से कम 2 ग्लास दूध पीना ही चाहिए. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि अगर हम गर्म दूध में कुछ ड्राई फ्रूट्स मिक्स कर देंगे तो इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू काफी बढ़ जाएगी और हमारे शरीर को कई तरह के फायदे हो सकते हैं.

क्या है डाइटीशियन की सलाह?
ड्राई फ्रूट्स को डायरेक्ट या भिगोकर दोनों तरीके से खाया जाता है. डॉ. आयुषी के मुताबिक काजू, किशमिश और बादाम को आप पीसकर दूध में मिला सकते है. इससे न सिर्फ दूध का टेस्ट बेहतर हो जाएगा बल्कि ये ज्यादा सेहतमंद ऑप्शन भी हैं.

काजू, किशमिश और बादाम को दूध में मिलाने के फायदे

-अगर आप इन तीनों ड्राई फ्रूट्स को गर्म दूध में मिलाकर पिएंगे तो न सिर्फ आपकी त्वचा सेहतमंद रहेगी बल्कि बाल भी शाइनी हो जाएंगे, यानी ये खूबसूरती बढ़ाने का एक अहम जरिया है.

-अगर काजू, किशमिश और बादाम को दूध में उबालकर पिएंगे तो आपका चेहरा बेदाग हो सकता है, क्योंकि ये कील, मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करने में काफी मदद करता है.

-काजू, किशमिश और बादाम (Cashews, Raisins and Almonds) को दूध में मिलाकर पीने से आपके इम्यूनिटी बूस्ट होगी, जिससे आप संक्रमण और कई बीमारियों से बच सकते हैं.

-दूध में मौजूद कैलेशियम की मदद से हड्डियां मजबूत हो जाती हैं अगर इनमें 3 ड्राईफ्रूट्स मिलाएंगे हमारे बोन्स और भी स्ट्रॉन्ग हो जाएंगे क्योंकि इनमें कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी और मैग्नीशियम भी पाया जाता है. इससे ज्वाइंट पेन में भी आराम मिल सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news