20 साल पहले हुई चोरी, 10वीं सदी की शिव की मूर्ति को ब्रिटेन से लाया जाएगा
Advertisement

20 साल पहले हुई चोरी, 10वीं सदी की शिव की मूर्ति को ब्रिटेन से लाया जाएगा

मूर्ति भारतीय पुरातत्व विभाग को सौंप दी जाएगी.

20 साल पहले हुई चोरी, 10वीं सदी की शिव की मूर्ति को ब्रिटेन से लाया जाएगा

नई दिल्ली: ब्रिटेन से 10वीं शताब्दी में बने प्राचीन शिव मूर्ति को भारत लाने में सफलता मिलने जा रही है. बता दें कि 20 साल पहले राजस्थान के बरोली स्थित घाटेश्वर मंदिर से शिव मूर्ति चोरी हो गई थी. मूर्ति को लाने में लंदन स्थित भारतीय उच्चायुक्त ने अहम भूमिका निभाई है. बता दें कि मूर्ति भारतीय पुरातत्व विभाग को सौंप दी जाएगी.  

लंदन स्थित भारतीय दूतावास में भारत की उच्चायुक्त गायत्री इस्सर ने प्राचीन शिव मूर्ति को वापस करके उसे राजस्थान के मंदिर में स्थापित करने की अपील की थी. बता दें कि पत्थर की शिव मूर्ति 1998 में चोरी हुई थी जिसे लंदन स्थित भारतीय दूतावास को साल 2005 में सौंप दिया गया था. यह मूर्ति तस्करी के द्वारा युनाइटेड किंगडम पहुंची थी इस मूर्ति की लंबाई  4 फीट है जो शिव के नटराज मुद्रा में है.

भारतीय उच्चायुक्त ने अपने एक बयान में कहा कि, 'हम आने वाले दिनों में हम भारत की अमूल्य सांस्कृतिक धरोहरों को देश में  वापस लौटाने में अहम भूमिका निभाएंगे'.

गौरतलब है कि साल 2019 में लंदन स्थित भारतीय दूतावास की मदद से भारत को दो एंटीक वस्तुएं लौटाई गई थी. इसमें एक 17वीं शताब्दी में बनी कांस्य धातु की कृष्ण मूर्ति थी. दूसरा चूना पत्थर में बना नक्काशीदार स्तंभ था जो दूसरी शताब्दी का था.

साल 2018 में 12वीं शताब्दी में बने पीतल के महात्मा बुद्ध की मूर्ति भारत को लौटाई गई थी.

Trending news