US News: US में भी गूंज रही सनातन धर्म की धमक, भारतवंशियों ने इस शहर में लगाई 90 फीट की हनुमान प्रतिमा
Advertisement
trendingNow12392674

US News: US में भी गूंज रही सनातन धर्म की धमक, भारतवंशियों ने इस शहर में लगाई 90 फीट की हनुमान प्रतिमा

Hinduism in US: अमेरिका में ईसाई धर्म सबसे बड़ा है. इसके बावजूद वहां पर सनातन धीरे-धीरे लगातार फैल रहा है. केवल भारतवंशी ही नहीं, वहां के लोग भी हिंदू धर्म को अपना रहे हैं. अब वहां के एक शहर में 90 फीट ऊंची हनुमान प्रतिमा लगाई गई है.

US News: US में भी गूंज रही सनातन धर्म की धमक, भारतवंशियों ने इस शहर में लगाई 90 फीट की हनुमान प्रतिमा

US Houston Hanuman Statue: मंगलवार को भगवान हनुमान की आराधना का दिन माना जाता है. मान्यता है कि आज भी भगवान हनुमान धरती पर ही मौजूद हैं. हम सबके बीच.  भगवान हनुमान के भक्त भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में है. इसलिए कई देशों में हनुमान जी की विशालकाय प्रतिमाएं है. हाल ही में अमेरिका के टेक्सास प्रांत के ह्यूस्टन में भगवान हनुमान की 90 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण हुआ है.

प्राण प्रतिष्ठा के दौरान हेलीकॉप्टर से की गई पुष्पवर्षा

हनुमान जी की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा भी कई गई. इस दौरान हेलीकॉप्टर से भगवान की प्रतिमा पर पुष्पवर्षा की गई. जिस वक्त इस प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा हो रही थी उस वक्त बड़ी संख्या में हिंदू समुदाय के लोग मौजूद थे. भगवान राम और माता सीता को फिर से मिलाने में भगवान हनुमान जी की अहम भूमिका थी. इसलिए अमेरिका में इस प्रतिमा को ‘स्टैच्यू ऑफ यूनियन’ का नाम दिया गया है.

अमेरिका के ह्यूस्टन में स्थापित की गई प्रतिमा

हनुमान जी कि इस प्रतिमा को ह्यूस्टन के श्री अष्टलक्ष्मी मंदिर के परिसर में स्थापित किया गया है. हनुमान जी की सबसे ऊंची प्रतिमाओं को लेकर कई जानकारी आपको जाननी चाहिए. टेक्सास प्रांत के ह्यूस्टन में भगवान हनुमान की जिस प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा हुई है उसकी ऊंचाई 90 फीट है. अमेरिका के डेलावेयर में भी भगवान हनुमान की 25 फीट ऊंची प्रतिमा है.

दुनिया में धीरे- धीरे फैल रहा सनातन धर्म

त्रिनिदाद में हनुमान जी की मूर्ति की ऊंचाई 85 फीट है. आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में हनुमान जी की मूर्ति की ऊंचाई करीब 135 फीट है. हनुमान जी को संकटमोचन कहा जाता है यानी हनुमान जी हर बाधा का नाश करते है. सभी संकटों का अंत करते है. देश की नहीं पूरी दुनिया में हनुमान भक्ति बढ़ रही है. बताते चलें कि अमेरिका में हिंदुओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. केवल भारतवंशी ही नहीं बल्कि वहां रह रहे स्थानीय लोग भी धीरे-धीरे सनातन धर्म की ओर आकृष्ट हो रहे हैं.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी। देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news