Meteorite: धरती पर गिरा 453 किलो वजन का उल्कापिंड!, इस देश के लोगों ने किया देखने का दावा
Advertisement

Meteorite: धरती पर गिरा 453 किलो वजन का उल्कापिंड!, इस देश के लोगों ने किया देखने का दावा

Meteorite News: नासा के अनुसार यह उल्कापिंड करीब 453 किलो वजन का था जिसकी रफ्तार करीब 43000 किलोमीटर प्रति घंटा की रही होगी.  यह उल्कापिंड धरती की सतह से लगभग 33 किलोमीटर ऊपर कई टुकड़ों में बंट गया. 

Meteorite: धरती पर गिरा 453 किलो वजन का उल्कापिंड!, इस देश के लोगों ने किया देखने का दावा

US News: उल्कापिंड का धरती पर गिरना कोई नई बात नहीं है. एक बार फिर इस तरह की घटना सामने आई है. अमेरिका के टेक्सास में कुछ लोगों ने एक उल्कापिंड को देखने का दावा किया है. बताया जा रहा है कि धरती के वायुमंडल में प्रवेश करते ही यह आग के गोले में तब्दील हो गया.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने भी इस संबध में जानकारी दी है कि बीते 15 फरवरी की शाम छह बजे के करीब टेक्सास के पास मैकएलेन में एक उल्कापिंड गिरा और दुर्घटना हुई. नासा ने इस संबंध में डेटा स्टडी भी की है जिससे पता चला है कि उल्कापिंड के कुछ टुकड़े धरती की सतह पर गिरे थे.

नासा के अनुसार उल्कापिंड करीब 453 किलो वजन का था जिसकी रफ्तार करीब 43000 किलोमीटर प्रति घंटा की रही होगी.  यह उल्कापिंड धरती की सतह से लगभग 33 किलोमीटर ऊपर कई टुकड़ों में बंट गया. मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया कि मैकएलेन की पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों को कई लोगों ने कॉल कर एक बेहद तेज विस्फोट सुने जाने की बात बताई थी.

 

राष्ट्रीय मौसम सेवा ब्राउन्सविले के आधिकारिक ट्विटर एकाउंट से 16 फरवरी को किए गए एक ट्वीट में कहा गया, ‘मैकएलेन के पश्चिम में आज शाम संभावित उल्कापिंड की खबरें आई हैं. हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपग्रह उपकरणों में से एक जियोस्टेशनरी लाइटनिंग मैपर है, जो कि अंतरिक्ष से देखी गई बिजली को मापता है. जीएलएम ने शाम 5.23 बजे सिग्नल का पता लगाया जिसके आसपास कोई तूफान नहीं था. अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

 

इस घटना एक कथित वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि इसमें उल्कापिंड के गिरने की घटना रिकॉर्ड हुई है. हालांकि इस वीडियो से कुछ क्लियर नहीं होता है. हालांकि इसमें एक तेज आवाज सुनी जा सकती है जिसके बारे में कहा जा रहा है कि यह उल्कापिंड के गिरने पर आई आवाज है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news