Universe में हुआ अब तक सबसे बड़ा Explosion, कैमरे में कैद हुई Star की मौत
Advertisement
trendingNow1913609

Universe में हुआ अब तक सबसे बड़ा Explosion, कैमरे में कैद हुई Star की मौत

ब्रह्मांड में एक बहुत बड़ा विस्‍फोट हुआ है, जिसे कैमरे में कैद कर लिया गया है. इसे कैमरे में कैद किया गया अब तक का सबसे बड़ा विस्‍फोट बताया जा रहा है. 

(फोटो: डेली मेल)

हैम्‍बर्ग: ब्रह्मांड में एक बहुत बड़ी घटना हुई है और कमाल की बात है कि यह कैमरे में भी कैद हो गई है. दरअसल, पृथ्वी से एक अरब प्रकाश वर्ष की दूरी पर एक विशाल गामा-रे विस्फोट हुआ है. खगोलविदों का कहना है कि ये कैमरे पर कैद हुआ ब्रह्मांड (Universe) का सबसे बड़ा विस्फोट (Biggest Explosion) है. यह विस्‍फोट बेहद चमकीली एक्‍स-रे (X-Ray) और गामा-रे (Gamma-Ray) के कॉम्‍बीनेशन का था. 

  1. ब्रह्मांड में हुआ गामा-रे का बड़ा विस्‍फोट 
  2. पृथ्‍वी से 1 अरब प्रकाश वर्ष की दूरी पर हुआ विस्‍फोट 
  3. कैमरे में हुआ कैद 

तारे की मौत के बाद हुआ विस्‍फोट 

जर्मनी के हैम्बर्ग के जर्मन इलेक्ट्रॉन सिंक्रोट्रोन के विशेषज्ञों का कहना है कि यह घटना एक तारे (Star) की मृत्यु होने के बाद हुई. मृत्‍यु के बाद यह तारा ब्लैक होल में परिवर्तित होने लगा, उसी समय इसे कैमरे में कैद किया गया. इस घटना को स्पेस में मौजूद फर्मी और स्विफ्ट टेलीस्कोप ने नामीबिया में मौजूद हाई एनर्जी स्टीरियोस्कोपिक सिस्टम टेलीस्कोप की मदद से कैप्‍चर किया है. कोरोड़ों प्रकाश वर्ष की दूरी पर विस्‍फोट होने के बाद भी वैज्ञानिक इसे वैसा ही बता रहे हैं कि जैसे यह पृथ्‍वी के बिल्‍कुल करीब में ही हुई हो. 

VIDEO

यह भी पढ़ें: वैज्ञानिकों ने Lab में तैयार किया 'मां का दूध', 3 साल बाद मिलेगा Market में

कई दिनों तक दिखाई देंगी गामा-रे 

डेली मेल यूके की रिपोर्ट के मुताबिक जर्मन इलेक्‍ट्रॉन सिंक्रोट्रोन के वैज्ञानिक डॉ. एंड्रयू टेलर कहते हैं कि आने वाले कई दिनों तक भी यह गामा-रे दिखाई देती रहेंगी. इस घटना के बारे में साइंस जर्नल में पेपर पब्लिश किया गया है. इस पेपर के लेखकों में से एक वैज्ञानिक सिल्विया ज्हू ने कहा है कि ये तारा तेजी से घूम रहा था और जैसे ही नष्‍ट हुआ, हम ब्रह्मांड के सबसे बड़े विस्फोटों में शुमार इस घटना को कैप्चर करने में कामयाब रहे. 

ज्हू कहती हैं कि विस्फोट के उत्सर्जन को दो अलग-अलग चरणों में विभाजित किया गया है. पहला चरण वह है जो केवल कुछ सेकेंड्स तक चलता है और फिर उसके बाद का चरण जिसमें लंबे समय तक चलने वाला आफ्टरग्लो देखने को मिला है. 

Trending news