...अगर ऐसा हुआ तो अमेरिका-रूस में होगा युद्ध, बाइडेन ने पुतिन को दे दी धमकी
Advertisement

...अगर ऐसा हुआ तो अमेरिका-रूस में होगा युद्ध, बाइडेन ने पुतिन को दे दी धमकी

US-Russia War: रूस ने यूक्रेनी ठिकानों पर 122 मिसाइल दागीं और 36 ड्रोन से बमबारी की जिसमें कम से कम 27 आम लोग मारे गए हैं. वायुसेना के एक अधिकारी ने कहा कि यह 22 महीने से जारी युद्ध में सबसे बड़ा हवाई हमला है. इसी बीच बाइडेन ने रूस को चेतावनी दे दी है.

...अगर ऐसा हुआ तो अमेरिका-रूस में होगा युद्ध, बाइडेन ने पुतिन को दे दी धमकी

Joe Biden Warns Russia: रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग में हाल ही में रूस ने यूक्रेनी ठिकानों पर भीषण हमला किया, इसमें 122 मिसाइल और 36 ड्रोन छोड़े गए. हमले में कम से कम 27 आम लोग मारे गए हैं. वायुसेना के एक अधिकारी ने कहा कि यह 22 महीने से जारी युद्ध में सबसे बड़ा हवाई हमला है. इसी बीच हमले को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चेतावनी दे दी है. बाइडेन ने अपने एक बयान में कहा है कि अगर रूस यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में सफल होता है तो अमेरिका को सीधे संघर्ष में शामिल होने का खतरा है. बाइडन का यह बयान तब आया जब नए साल से ठीक पहले रूस का आक्रमण और तेज हो गया है और उसने यूक्रेन पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया है. इस हमले में एक अस्पताल, अपार्टमेंट ब्लॉक और कई स्कूल नष्ट हो गए. उन्होंने कहा कि लगभग 18 घंटे तक जारी रहे हमले में कम से कम 27 लोग मारे गए और अनेक लोग मलबे में दब गए तथा 144 अन्य घायल हुए हैं.

'दुनिया के लिए एक स्पष्ट अलार्म'
असल में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि यह दुनिया के लिए एक स्पष्ट अलार्म है कि इस विनाशकारी युद्ध के शुरू होने के लगभग दो सालों के बाद भी पुतिन का उद्देश्य अपरिवर्तित है. वह यूक्रेन को मिटाना और उसके लोगों को अपने अधीन करना चाहता है, उसे रोका जाना चाहिए. अगर ऐसा नहीं हुआ तो अमेरिका को इस युद्ध में शामिल होना पड़ेगा. बाइडेन का बयान तब आया जब यूक्रेन के सेना प्रमुख वलेरी ज़लुज़नी ने कहा कि यूक्रेनी वायुसेना ने रातभर में ज्यादातर मिसाइल और शाहेद ड्रोन को मार गिराया. वायुसेना के कमांडर मायकोला ओलेशचुक ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर लिखा कि यह फरवरी 2022 में रूस द्वारा पूर्ण स्तर का युद्ध शुरू किए जाने के बाद से सबसे बड़ा हवाई हमला है. 

सबसे बड़ा हमला
यूक्रेनी वायुसेना के अनुसार, पिछला सबसे बड़ा हमला नवंबर 2022 में हुआ था, जब रूस ने यूक्रेन पर 96 मिसाइल दागी थीं. इस वर्ष पहला सबसे बड़ा हमला नौ मार्च को हुआ था, जब रूस ने 81 मिसाइल दागीं. वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि रूसी सेना ने बैलिस्टिक और क्रूज़ मिसाइल सहित विभिन्न प्रकार के हथियारों का इस्तेमाल किया. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि आज, रूस ने अपने शस्त्रागार में मौजूद लगभग हर प्रकार के अस्त्रों का इस्तेमाल किया. 

यूक्रेनी वायुसेना के प्रवक्ता यूरी इहनाट ने कहा कि रूस ने पूरे यूक्रेन में विभिन्न लक्ष्यों पर हमले के लिए स्पष्ट रूप से अपने पास मौजूद सभी चीजों का इस्तेमाल किया. अधिकारियों के अनुसार, बृहस्पतिवार से शुरू हुए हमले लगभग 18 घंटे तक जारी रहे, जिनमें राजधानी कीव और पूर्वी एवं पश्चिमी यूक्रेन के क्षेत्रों सहित छह शहरों को निशाना बनाया गया. 

Trending news