Taliban ने संयुक्त राष्ट्र की इमारत को बनाया निशाना, भड़के Antonio Guterres ने कहा- ‘इसे युद्ध अपराध माना जाएगा’

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने तालिबान के हमले की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि UN की बिल्डिंग को निशाना बनाना युद्ध अपराध की श्रेणी में आता है. तालिबान ने शुक्रवार को अफगानिस्तान में स्थित UN की इमारत पर हमला बोला था, जिसमें एक गार्ड की मौत भी हुई थी. 

Taliban ने संयुक्त राष्ट्र  की इमारत को बनाया निशाना, भड़के Antonio Guterres ने कहा- ‘इसे युद्ध अपराध माना जाएगा’
फाइल फोटो

जिनेवा: अफगानिस्तान (Afghanistan) में खून की होली खेल रहे तालिबानी (Taliban) अब संयुक्त राष्ट्र (UN) को भी निशाना बना रहे हैं. शुक्रवार को पश्चिमी अफगान प्रांत हेरात में स्थित यूएन की मुख्य इमारत पर हमला बोला गया. इस हमले की यूएन महासचिव एंतोनियो गुतारेस (Antonio Guterres) ने कड़ी निंदा की है. उन्होंने कहा कि विश्व संगठन के कर्मियों तथा परिसरों पर हमले अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत निषिद्ध हैं और इन्हें युद्ध अपराध माना जा सकता है. बता दें कि अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद से तालिबानी बेकाबू हो गए हैं. 

Attack में Guard की हुई मौत

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (यूएनएएमए) के अनुसार, हेरात में संयुक्त राष्ट्र के मुख्य परिसर पर शुक्रवार को सरकार विरोधी तत्वों ने हमला बोला था, जिसमें एक गार्ड की मौत हो गई थी. एंतोनियो गुतारेस (Antonio Guterres) के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘महासचिव अफगानिस्तान के हेरात में संयुक्त राष्ट्र के परिसर पर हमले की कड़ी निंदा करते हैं. हमले में अफगान सुरक्षा बल के एक गार्ड की मौत हो गई जबकि अन्य अधिकारियों को चोटें आई हैं’.

ये भी पढ़ें -Imran Khan के खूनी मंसूबे उजागर: Pakistan ने Taliban की मदद के लिए Afghan भेजे 10 हजार से अधिक Terrorist

UN ने सहयोग का दिया भरोसा 

गुतारेस ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के कर्मियों और परिसरों के खिलाफ हमले अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत निषिद्ध हैं और इन्हें युद्ध अपराध के समान माना जा सकता है. शोक संतप्त परिवार के प्रति दुख जताते हुए और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हुए गुतारेस ने अफगानिस्तान की सरकार और लोगों को शांति एवं स्थिरता हासिल करने के प्रयासों में सहयोग देने की संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबद्धता को दोहराया.

सभी को Alert पर रखा गया

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के अफगानिस्तान के विशेष प्रतिनिधि देबोरा लयॉन्स ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के खिलाफ यह हमला निंदनीय है और हम कड़े शब्दों में इसकी निंदा करते हैं. मृतक गार्ड के परिवार के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं और हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं. इस घटना के बाद सभी राजनयिक भवनों को अलर्ट पर रखा गया है.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.