ट्रंप का खौफ! TikTok की प्रतिद्वंद्वी कंपनी ने हांगकांग से सिंगापुर शिफ्ट किया अपना सर्वर
Advertisement

ट्रंप का खौफ! TikTok की प्रतिद्वंद्वी कंपनी ने हांगकांग से सिंगापुर शिफ्ट किया अपना सर्वर

BIGO के सर्वर के हांगकांग से सिंगापुर ट्रांसफर होने के कई कारण हैं. पहला तो ये है कि हांगकांग में हाल ही में नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लगाया गया है जिसके चलते वहां पर कई सारे नए रेगुलेशन्स लागू हुए हैं. 

(फाइल फोटो)

बीजिंगः BIGO टेक्नोलॉजी जो कि चीनी ऐपमेकर कंपनी बाइटडांस (ByteDance) की एक छोटी प्रतिद्वंद्वी (Smaller Rival) है अब उसका सर्वर हांगकांग से सिंगापुर शिफ्ट किया जा रहा है. BIGO के सर्वर के हांगकांग से सिंगापुर ट्रांसफर होने के कई कारण हैं. पहला तो ये है कि हांगकांग में हाल ही में नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लगाया गया है जिसके चलते वहां पर कई सारे नए रेगुलेशन्स लागू हुए हैं. कंपनी ने यह कदम साल की शुरुआत में नई दिल्ली और पेचिंग के बीच हुए बड़े तनाव के चलते उठाया है जिसके बाद भारत ने चीन के 59 ऐप्स को बैन कर दिया था. 

एक कारण ये भी है कि अमेरिका ने इन दिनों चीनी कंपनियों पर निगरानी तेज कर दी है जो उसे काफी मुनाफा कमाकर देती थीं. वहीं, इस तरह के ऐप्स पर यूजर्स के पर्सनल डेटा चीनी सरकार को देने के भी आरोप लगे हैं. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने धमकी दी है कि अमेरिका को इस तरह की चीनी कंपनियों पर अधिक कड़े प्रतिबंध लगाने चाहिए. ऐसी कंपनियों पर और अधिक दवाब बनाने की जरूरत है. हालांकि अभी तक अमेरिका ने BIGO पर बैन नहीं लगाया है. लेकिन हो सकता है कि अमेरिका BIGO के खिलाफ भी कदम उठाए.

हाल ही में BIGO के अधिकारी Mike Ong ने रॉयटर्स को बताया कि उन्हें डर है कि इस आर-पार की लड़ाई में कहीं हम लोग न फंस जाएं. BIGO के वाइस प्रेसीडेंट Mike Ong ने कहा, कई बार यह दुर्भाग्यपूर्ण होता है कि हमारा इस बात पर कोई नियंत्रण नहीं रहता है कि दूसरे क्या सोच रहे हैं. उन्होंने कहा कि जब से हांगकांग में नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू हुआ है, जिसके तहत सरकार कंपनी से डेटा की मांग कर सकती है तब से यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर मुश्किलें खड़ी हो गई हैं. लिहाजा बीगो के ऑफिस को सिंगापुर शिफ्ट किया जा रहा है. 

Trending news