ओबामा की भारत को लेकर की गई टिप्पणी पर व्हाइट हाउस के अधिकारी का बड़ा बयान, कही ये बात
Advertisement

ओबामा की भारत को लेकर की गई टिप्पणी पर व्हाइट हाउस के अधिकारी का बड़ा बयान, कही ये बात

Barack Obama News: ​अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक इंटरव्यू में कथित तौर पर कहा था कि अगर भारत ‘जातीय अल्पसंख्यकों’ के अधिकारों की रक्षा नहीं करता तो इस बात की प्रबल आशंका है कि एक समय आएगा जब देश बिखरने लगेगा.

ओबामा की भारत को लेकर की गई टिप्पणी पर व्हाइट हाउस के अधिकारी का बड़ा बयान, कही ये बात

Barack Obama’s Remarks On India: व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कथित तौर पर कहा है कि भारत में मुसलमानों की स्थिति के बारे में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की टिप्पणियों में बिडेन प्रशासन की कोई भूमिका नहीं थी. ओबामा ने यह टिप्पणी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा के दौरान की गई थी.

अधिकारी ने, जिसका नाम नहीं बताया गया है,  हिंदुस्तान टाइम्स अखबार को बताया कि ओबामा ने एक नागरिक के रूप में अपनी निजी क्षमता में ये टिप्पणियां कीं और व्हाइट हाउस से इसका कोई समन्वय नहीं था. हालांकि, अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मोदी के साथ 'हर तरह का मुद्दा' उठाया.

वॉल स्ट्रीट जर्नल के रिपोर्टर के मुद्दे पर अधिकारी ने कही ये बात
मानवाधिकारों के बारे में पीएम मोदी से सवाल पूछने के परिणामस्वरूप वॉल स्ट्रीट जर्नल के रिपोर्टर को जिस ऑनलाइन ट्रॉलिंग का सामना करना पड़ा, उसके बारे में बोलते हुए, अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी सरकार स्वतंत्र और खुले प्रेस में विश्वास करती है, और किसी भी प्रकार के ऑनलाइन उत्पीड़न का समर्थन नहीं करती है. उन्होंने बताया कि पीएम मोदी की यात्रा के बारे में अधिकांश टिप्पणियां सकारात्मक थीं और इसी पर ध्यान केंद्रित करना चाहेंगे.

क्या कहा था ओबामा ने?
बता दें कि सीएनएन को दिए साक्षात्कार में ओबामा ने कथित तौर पर कहा था कि अगर भारत ‘जातीय अल्पसंख्यकों’ के अधिकारों की रक्षा नहीं करता तो इस बात की प्रबल आशंका है कि एक समय आएगा जब देश बिखरने लगेगा. उन्होंने कहा कि 'बहुसंख्यक हिंदू भारत में मुस्लिम अल्पसंख्यक की सुरक्षा' का मुद्दा मोदी की बाइडेन के साथ बैठक में उठाने लायक होगा.

ओबामा के बयान की भारत में हो रही तीखी आलोचना
ओबामा के इसक बयान पर भारत में वित्त मंत्रि निर्मला सीतारमण और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीखी आलोचना की. केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा भारत में अल्पसंख्यकों के अधिकारों को लेकर दिए गए बयान पर शनिवार (24 जून) को कहा कि ओबामा का बयान आश्चर्यजनक है क्योंकि जब वह शासन में थे तब छह मुस्लिम बहुल देशों को अमेरिकी ‘बमबारी’ का सामना करना पड़ा था. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 13 देशों ने अपने शीर्ष सम्मान से सम्मानित किया है जिनमें से छह मुस्लिम बहुल देश हैं.

वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार (26 जून) को ओबामा के बयान की आलोचना करते हुए सोमवार को कहा कि उन्हें पहले यह सोचना चाहिए कि उनके कार्यकाल के दौरान कितने मुस्लिम-बहुल देशों पर हमले हुए. उन्होंने कहा कि ओबामा को पता होना चाहिए कि भारत के लोग ‘वसुधैव कुटुंबकम’ की अवधारणा में विश्वास करते हैं और सभी लोगों को एक वैश्विक परिवार के सदस्यों के रूप में मानते हैं

 

Trending news