क्या इस्तीफा देंगे बेंजामिन नेतन्याहू? युद्ध के बीच तेज हुई मांग..इजरायल में ही तगड़ा विरोध!
Advertisement
trendingNow12031740

क्या इस्तीफा देंगे बेंजामिन नेतन्याहू? युद्ध के बीच तेज हुई मांग..इजरायल में ही तगड़ा विरोध!

Gaza War: एक तरफ इजरायल हमास के साथ युद्ध में उलझा हुआ है तो वहीं प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के इस्तीफे की मांग तेज हो गई है. विपक्षी नेता का कहना है कि ब्रिटेन ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नेतृत्व परिवर्तन देखा है. क्या नेतन्याहू भी इस्तीफा देंगे?

क्या इस्तीफा देंगे बेंजामिन नेतन्याहू? युद्ध के बीच तेज हुई मांग..इजरायल में ही तगड़ा विरोध!

Benjamin Netanyahu Yair Lapid: इजरायल हमास का युद्ध जारी है. यह युद्ध अब धीरे-धीरे दूसरी तरफ करवट ले रहा है और इसी बीच इजरायल के अंदर ही नेतन्याहू का विरोध शुरू हो गया है. नेतन्याहू को लेकर विपक्षी पार्टियों ने हंगामा खड़ा कर दिया है. इजरायली विपक्षी नेता येर लैपिड ने कहा कि नेतन्याहू अब आगे पीएम नहीं रह सकते हैं. इजरायल ने अब तक 156 सैनिक खो दिए हैं और इस युद्ध के जल्द खत्म होने की संभावना नहीं है. लैपिड का दावा है कि 'युद्ध के बीच में प्रधानमंत्री को बदलना अच्छा नहीं है लेकिन जो ऑफिस में है वो तो बुरा है उसे जारी नहीं रखा जा सकता है.'

'दो दबावों को संतुलित' बनाने का प्रयास
असल में लैपिड ने गाजा पर इजरायल की बमबारी की शुरुआत में नेतन्याहू के युद्ध मंत्रिमंडल में शामिल होने से इनकार कर दिया था और नेतन्याहू की सरकार के लगातार आलोचक बने रहे. इस मामले पर विश्लेषकों का मानना है कि इस समय नेतन्याहू इजरायल में 'दो दबावों को संतुलित' बनाने का प्रयास कर रहे हैं. इजरायल में बंदियों और मिस्र के प्रस्ताव में शामिल होने या नहीं होने को लेकर असहमति है. हुआ यह कि मिस्र ने इजरायल-हमास जंग को संघर्ष विराम के साथ खत्म कराने, चरणबद्ध तरीके से बंधकों की रिहाई और गाज़ा पट्टी तथा कब्जाए गए वेस्ट बैंक का शासन चलाने के लिए विशेषज्ञों के नेतृत्व में फलस्तीनी सरकार गठित करने का महत्वाकांक्षी प्रस्ताव रखा है जो शुरुआती स्तर पर है.

विपक्षी नेता येर लैपिड ने खोला मोर्चा?
मिस्र के एक वरिष्ठ अधिकारी और यूरोप के एक राजनयिक ने सोमवार को यह जानकारी दी है. यह प्रस्ताव खाड़ी के मुल्क कतर के साथ मिलकर तैयार किया गया है और इसे इज़राइल, हमास, अमेरिका तथा यूरोपीय सरकारों के सामने रखा गया है. लेकिन उधर इजराइली सुरक्षा बलों ने मंगलवार को फलस्तीन के भीड़भाड़ वाले इलाकों में बमबारी करने और लोगों से इलाका खाली करने का आदेश देने के बाद मध्य गाजा के शहरी शरणार्थी शिविरों में अपने जमीनी हमले का विस्तार किया है. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने साफ़ कहा है कि हमास के खिलाफ जारी उसके युद्ध को रोकने के अंतरराष्ट्रीय प्रयासों के बावजूद इजराइली सेना आने वाले दिनों में गाजा क्षेत्र में जमीनी हमला विस्तारित करेगी. 

मिस्र एक प्रस्ताव पेश कर रहा?
नेतन्याहू ने अपनी लिकुड पार्टी के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि युद्ध अभी खत्म होने के करीब नहीं है. उन्होंने गाजा में हमास के खिलाफ जारी युद्ध में हिस्सा लेने वाले इजराइली सैनिकों से मुलाकात के बाद यह टिप्पणी की. नेतन्याहू ने यह टिप्पणी ऐसे समय में की है जब इजराइल-हमास युद्ध को खत्म करने के लिए मिस्र एक महत्वाकांक्षी प्रस्ताव पेश कर रहा है. इजराइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा, ‘‘हम रुक नहीं रहे हैं. हम लड़ाई जारी रखे हुए हैं और आने वाले दिनों में हम इस लड़ाई का विस्तार करेंगे. यह एक लंबी लड़ाई होगी और यह खत्म होने के करीब नहीं है. वहीं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से अपील की है कि वे 7 अक्टूबर से हमास द्वारा बंदी बनाए गए अपने-अपने देशों के नागरिकों को रिहा करने के लिए हमास से बात करें. 

Trending news