Air India News: भारत से उड़े कई प्लेन में बम की धमकी, कनाडा से लेकर सिंगापुर तक हुई इमरजेंसी लैंडिंग
Advertisement
trendingNow12473868

Air India News: भारत से उड़े कई प्लेन में बम की धमकी, कनाडा से लेकर सिंगापुर तक हुई इमरजेंसी लैंडिंग

Air India Bomb Threat News: आज एक हॉक्स कॉल ने फ्लाइट में सफर कर रहे यात्रियों को खूब परेशान किया. एक सोशल मीडिया पोस्ट पर 6 प्लेन में बम से उड़ाने की धमकी दी गई, जिसके बाद उनमें से किसी को कनाडा तो किसी को सिंगापुर डायवर्ट कर दिया गया.

 

Air India News: भारत से उड़े कई प्लेन में बम की धमकी, कनाडा से लेकर सिंगापुर तक हुई इमरजेंसी लैंडिंग

Air India Bomb Threat News in Hindi: दिल्ली से शिकागो जा रहे एयर इंडिया के विमान में बम की खबर के बाद आज उसे कनाडा की ओर डायवर्ट कर दिया गया. वहां पर वह सुरक्षित तरीके से लैंड कर गया. विमान को एयरपोर्ट के एक कॉर्नर में खड़ा करके उसकी गहन तलाशी ली गई. बाद में प्लेन में बम की खबर झूठी पाई गई. 

दिल्ली से सुबह 3 बजे रवाना हुआ प्लेन

रिपोर्ट के मुताबिक रिपोर्ट के मुताबिक एयर इंडिया का प्लेन AI127 आज सुबह 3 बजे दिल्ली से शिकागो जा रहा था. उसे शिकागो में स्थानीय समयानुसार सुबह के 7 बजे लैंड होना था. तभी किसी व्यक्ति ने ऑनलाइन पोस्ट करके उसमें बम रखे होने की धमकी दी. इसके बाद ऐहतियात बरतते हुए विमान को कनाडा की ओर मोड़ दिया गया, जहां इमरेंजसी मैसेज भेजने के बाद उसे Iqaluit Airport पर उतरने की अनुमति दे दी गई. 

लैंडिंग के बाद प्लेन और यात्रियों की हुई तलाशी

रिपोर्ट के मुताबिक एयरपोर्ट पर उतरने के बाद यात्रियों और प्लेन की दोबारा से तलाशी गई. इस दौरान एयर इंडिया के स्टाफ ने लोगों को शांत रहने और माहौल के हिसाब से सहयोग करने की अपील, जिस पर लोगों ने भी उसका साथ दिया. जिस प्लेन में बम रखने की धमकी दी गई, वह बोइंग 777 था. सिक्योरिटी क्लियरेंस मिलने के बाद ही उसे आगे रवाना किया गया.

वहीं सिंगापुर में एयर इंडिया के एक प्लेन को बम की धमकी के बाद इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी. सिंगापुर के रक्षा मंत्री डॉ. एनजी इंग हेन ने ट्वीट कर बताया, "एयर इंडिया एक्सप्रेस को एक ईमेल मिला कि सिंगापुर जा रहे विमान AXB684 में बम है. हमारे दो RSAF F-15SGs ने कड़ी मशक्कत की और विमान को आबादी वाले इलाकों से दूर ले गए, आखिरकार आज रात लगभग 10.04 बजे सिंगापुर चांगी हवाई अड्डे पर सुरक्षित रूप से उतरें."

अयोध्या में भी हुई इमरजेंसी लैंडिंग

एअर इंडिया एक्सप्रेस के एक विमान को मंगलवार को बम से उड़ाने की धमकी मिली जिसके बाद उत्तर प्रदेश के अयोध्या हवाई अड्डे पर उसकी आपातकालीन लैंडिंग कराई गई. बम के खतरे का आकलन वाली समिति के निर्देशानुसार सुरक्षा प्रोटोकॉल तुरंत सक्रिय कर दिए गए. उड़ान सुरक्षित रूप से उतर गई और सभी अनिवार्य सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद ही विमान को उड़ाने के लिए मंजूरी दी जाएगी.’ बोइंग 737-मैक्स 8 विमान में 132 यात्री सवार थे. विमानन कंपनी के एक अधिकारी के अनुसार, यह विमान जयपुर से आ रहा था और अयोध्या में कुछ देर रुकने के बाद बेंगलुरु जाने वाला था. 

एक ही दिन में 6 विमानों में बम की धमकी

बताते चलें कि एक सोशल मीडिया हैंडल के जरिए चार प्लेनों में बम रखे होने की धमकी दी गई थी. इनमें से पांच इंटरनेशनल फ्लाइट थी. जिन फ्लाइट के बारे में धमकी दी गई, इनमें से 2 इंडिगो और दो एयर इंडिया थी. जबकि दो अन्य एयरलाइंस थीं. इसकी वजह से फ्लाइट ऑपरेशन में बाधा पैदा हुई और उनमें सफर कर लोगों को अनावश्यक रूप से परेशान होना पड़ा. 

Trending news